अंतर्विरोध क्या है उदाहरण दीजिए?

अंतर्विरोध क्या है उदाहरण दीजिए?

एक विरोधाभास एक दूसरे के विरोध में एक स्थिति या विचार है । सार्वजनिक रूप से यह घोषणा करना कि आप एक पर्यावरणविद् हैं लेकिन कभी भी पुनर्चक्रण को याद नहीं रखना एक विरोधाभास का एक उदाहरण है। एक “शब्दों में विरोधाभास” एक सामान्य वाक्यांश है जिसका उपयोग एक बयान का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसमें विरोधी विचार होते हैं।

आप एक वाक्य में विरोधाभास का उपयोग कैसे करते हैं?

एक वाक्य में विरोधाभास के उदाहरण प्रतिवादी के वादी के आरोपों के अंतर्विरोध से किसी को आश्चर्य नहीं हुआ । उसके खंडन में मेरे तर्कों के कई विरोधाभास थे। उनके बयानों में कुछ विरोधाभास रहा है। कल उन्होंने जो कहा और आज जो उन्होंने कहा, उसमें विरोधाभास है।

विरोधाभासी वाक्य क्या है?

विरोधाभासी सूची में जोड़ें साझा करें। एक विरोधाभासी बयान वह है जो दो चीजें कहता है जो दोनों सत्य नहीं हो सकते । एक उदाहरण: मेरी बहन मुझसे ईर्ष्या करती है क्योंकि मैं इकलौता बच्चा हूँ। विरोधाभासी क्रिया से संबंधित है विरोधाभास, जिसका अर्थ है विपरीत कहना या करना, और इसके विपरीत, जिसका अर्थ है विपरीत दृष्टिकोण लेना।

See also  What does Sterling lexicon do?

विलोम शब्द किसे कहते हैं?

एक ऑक्सीमोरोन एक प्रकार का विरोधाभास है। एक ऑक्सीमोरोन दो या दो से अधिक शब्दों का संयोजन है जिनके विपरीत या बहुत अलग अर्थ हैं। शब्द स्वयं का खंडन करते हैं। कभी-कभी इसका मतलब मजाकिया होना होता है।

विरोधाभास अलंकार किसका भेद है?

अलंकार चन्द्रोदय के अनुसार विरोधाभास अलंकार, हिन्दी कविता में प्रयुक्त एक अलंकार का भेद है। विरोधाभास अलंकार के अंतर्गत एक ही वाक्य में आपस में कटाक्ष करते हुए दो या दो से अधिक भावों का प्रयोग किया जाता है। इस वाक्य में ज़हर को मीठा बताया गया है जबकि ये ज्ञातव्य है कि ज़हर मीठा नहीं होता।

विलोम शब्द के कितने भेद होते हैं?

यह मुख्यतः दो प्रकार के होते है!

  • उपसर्गों के योग से निर्मित विलोम शब्द
  • उपसर्गों के परिवर्तन से निर्मित विलोम शब्द

गौण शब्द का विलोम शब्द क्या है?

दिए गए विकल्पों में से ‘गौण’ का विलोम शब्द ‘मुख्य’ होता है। गौण विशेषण शब्द है जिसका अर्थ ‘अप्रधान’ होता है।

युग्म शब्द कौन सा है?

हिंदी व्याकरण में अनेक प्रकार के ऐसे शब्द होते हैं जिन का उच्चारण एक समान होता है। परंतु उनके अर्थ अलग-अलग होते हैं। तो इसे युग्म शब्द कहते हैं।

विरोधाभास अलंकार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Example – Life is a bitter sweet.

स्मरण बैसाखी के सहारे चल रहे में अलंकार कौन सा है?

इस कविता में रूपक, उपमा, उत्प्रेक्षा, पुनरुक्ति प्रकाश, अनुप्रास, मानवीकरण इत्यादि अलंकारों का यथास्थान सुन्दर प्रयोग हुआ है।

यमक अलंकार किसका भेद है?

2. यमक अलंकार ‘जहाँ पर एक ही शब्द की अनेक बार भिन्न अर्थों में आवृत्ति हो वहाँ पर यमक अलंकार होता है। ‘ अर्थात जब किसी पंक्ति में एक ही शब्द दो या दो से अधिक बार आये और हर बार उसका अर्थ भिन्न हो तब यमक अलंकार होता है।

See also  What is the best antonym for remote?

क्या विलोम के 50 उदाहरण हैं?

उदाहरण के लिए उपसर्ग से बनने वाले Vilom Shabdh- आस्था-अनास्था, चल-अचल, ज्ञान-अज्ञान, मान-अपमान, शगुन-अपशगुन, लिंग परिवर्तन से बनने वाले Antonyms Words जैसे- गाय-बैल, राजा-रानी, भाई-बहन, लड़का-लड़का, जो शब्द उपसर्ग की तरह प्रयोग होते हैं उनसे बनने वाले Opposite Words – लघुकाय-विशालकाय, राजतंत्र-गणतंत्र, एकतंत्र-बहुतंत्र …

100 का विलोम शब्द क्या है?

Top 100 Vilom Shabd in Hindi | Vilom Shabd in Hindi 100 Words | 100 विलोम शब्द हिंदी में

शब्द विलोम शब्द
अनैक्य ऐक्य
अनैच्छिक ऐच्छिक
अपकार उपकार
अपकीर्ति कीर्ति

Add a Comment