कचरा से आप क्या समझते हैं?

कचरा से आप क्या समझते हैं?

बकवास की परिभाषा 1 : बेकार कचरा या अस्वीकृत पदार्थ : कचरा। 2: कुछ ऐसा जो बेकार या बेतुका है कुछ वास्तविक कृतियों को भुला दिया जाता है और ज्यादा कचरा नहीं बचता- विलियम ब्रिजेज-एडम्स।

टोटल रबिश का मतलब क्या होता है?

यदि आप सोचते हैं कि कोई विचार या कथन मूर्खतापूर्ण या गलत है , तो आप कह सकते हैं कि वह बकवास है। [मुख्य रूप से ब्रिटिश, अनौपचारिक] वह बकवास कर रहा है। ये खबरें पूरी तरह से बकवास और बकवास हैं। समानार्थी: बकवास, कचरा [अनौपचारिक], ड्राइवल, मलर्की बकवास के अधिक समानार्थी।

कचरा का उदाहरण क्या है?

कूड़ाकरकट को कूड़ा-करकट या फेंकी गई वस्तु या बेकार के विचारों के रूप में परिभाषित किया जाता है। कचरे का एक उदाहरण बदबूदार पुराने स्नीकर्स की एक जोड़ी है जो छिद्रों से भरे हुए हैं ।

अफ्रीका में बकवास का क्या अर्थ है?

दक्षिण अफ़्रीकी अंग्रेजी में, शब्द का प्रयोग एकवचन और बहुवचन दोनों के रूप में किया जाता है। बोलचाल की भाषा एक अस्वाभाविक चरित्र ।

See also  Do you have to be strong to be a mover?

कचरा प्रबंधन से आप क्या समझते हैं?

किसी भी कचरे को सही तरह से निपटाने के लिए उसे संग्रह, परिवहन, निगरानी और उस पर कुछ खास प्रक्रिया करनी पड़ती है। उसे ही कचरा प्रबंधन या अपशिष्ट प्रबंधन कहते है। यह कचरा मानव और प्रकृति के दैनिक कामकाज से उत्पन्न होता है। अगर इस कचरे को सही तरह से प्रबंधन ना किया जाए तो यह पूरी दुनिया के लिए खतरा है।

कचरा कितने प्रकार के होते हैं?

कचरा अनेक प्रकार का होता है: जैविक कचरा, सूखा कचरा और बायो- मेडिकल कचरा। सही कचरे को सही कूड़ेदान में डालने से हम ना सिर्फ कई वस्तुएं रीसायकल कर, अपने पर्यावरण को स्वच्छ बना सकते है, बल्कि कई टन बायो-केमिकल कचरे को पर्यावरण में मिलने से भी रोक सकते हैं।

कचरे का निपटारा कैसे किया जाता है?

इसके लिए जमीन पर एक गड्ढ़ा खोदा जाता है। इस गड्ढ़े की तली में एक जाली या रेत की एक परत बिछाई जाती है। उसके बाद कचरे की परतें बिछाई जाती हैं। लगभग दो महीने के बाद, कचरा मिट्टी जैसे पदार्थ में बदल जाता है, जिसे कम्पोस्ट कहते हैं।

कचरे का निपटारा कौन सी समस्या है?

भारत की शहरी आबादी के सामने एक बड़ी चुनौती है-अपने ठोस कचरे का निपटान करना। भारत की शहरी आबादी प्रति वर्ष 3-3.5 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है और ऐसे में शहरी कचरे के प्रति वर्ष 5 प्रतिशत की दर से बढ़ने की आशंका है। लेकिन शहरों के पास इस कचरे के निपटान के लिए कोई जगह या साधन नहीं है। यह चुनौती बहुत भयंकर होने वाली है।

See also  What is the most reputable moving company?

कचरे का प्रबंधन किस प्रकार किया जा सकता है इसके क्या लाभ है?

सस्टेनेबल विकास : कचरा प्रबंधन को सस्टेनेबल विकास का महत्वपूर्ण अवयव माना जाता है। सस्टेनेबल विकास का तात्पर्य पर्यावरण फ्रेंडली और दीर्घकालीन विकास से है। कचरा प्रबंधन के उपभोग और पुन: उपभोग से एक चक्र बनता है जो प्राकृतिक संसाधनों पर हमारी निर्भरता को कुछ हद तक कम करता है और उनके दोहन में कमी लाता है।

कचरे को अलग अलग करके क्या किया जाता है?

नगर में रहने वाले परिवारों को सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग कूड़ेदान में रखना होगा। गीले कचरा के लिए कूड़ेदान का रंग हरा होगा तो सूखे कूड़े के लिए नीले रंग का कूड़ेदान रखा जाएगा।

कचरा प्रबंधन कार्यक्रम का 3r सिद्धांत क्या है?

अपशिष्ट पदानुक्रम तीन- आर (3-r’s) का अनुसरण करता है- जो न्यूनीकरण (reduce), पुन: उपयोग (Reuse) और पुनर्चक्रण (Recycle) के रूप में संदर्भित किये जाते हैं। ये तीनों R अपशिष्ट प्रबंधन रणनीति को अपशिष्ट न्यूनीकरण के संदर्भ में उनकी वांछनीयता के अनुसार वर्गीकृत करते हैं।

लाल डस्टबिन में क्या डाला जाता है?

लाल डस्टबिन में प्लास्टिक से रिलेटेड वेस्ट डाला जाता है। उन्होंने बताया कि पारदर्शी सफेद डस्टबिन में इस्तेमाल किए नीडल व इंजेक्शन का वेस्ट डाला जाता है।

सफेद डस्टबिन में कौन सा कचरा डाला जाता है?

उन्होंने जानकारी दी कि काले रंग वाले में सामान्य कचरा, लाल वाले में प्लास्टिक कचरा, नीले वाले में खाद्य सामग्री, पीले वाले में मरीजों की पट्टी, पस, प्लास्टर और ड्रेसिंग के दौरान निकलने वाला कचरा तथा सफेद वाले में निडिल और इंजेक्शन की शीशियां डालनी होंगी। इस दौरान फार्मेसिस्ट डॉ.

See also  Is relocated in a sentence?

नीला डस्टबिन में क्या डालते हैं?

प्लास्टिक कवर, बोटल, चिप्स पैकेट के रैपर, दूध की खाली थैली, पिज्जा बॉक्स पेपर, मेटल, जार व अन्य प्रकार का हार्ड वेस्ट समेत जो भी घर में सूखा कचरा निकलता है उसे नीले कूड़ेदान में डालना है।

Add a Comment