ट्रैफिक का मतलब क्या होता है?

ट्रैफिक का मतलब क्या होता है?

ट्रैफिक सिग्नल (Traffic Signal) को हिंदी में ‘यातायात संकेत’ कहा जाता है. ट्रैफिक रूल्स (Traffic Rules) को ‘यातायात नियम’ और ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) को ‘यातायात पुलिस’ कहा जाता है. यह सभी ऐसे शब्द है जिन्हें हिंदी और अंग्रेजी दोनों में काफी इस्तेमाल किया जाता है.

परिवहन यह शब्द क्या है?

परिवहन की परिभाषा 1 : परिवहन या परिवहन का एक कार्य, प्रक्रिया या उदाहरण । 2ए: एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने या यात्रा करने का साधन। बी: यात्रियों या सामानों का सार्वजनिक परिवहन विशेष रूप से एक वाणिज्यिक उद्यम के रूप में। 3: एक दंड कॉलोनी के लिए निर्वासन।

यातायात को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

In American English, a transit system is a system for moving people or goods from one place to another, for example on buses or trains. The usual British word is transport.

ट्रैफिक शब्द कहां से आया है?

ट्रैफ़िक शब्द का मूल रूप से “व्यापार” (जैसा कि यह अभी भी करता है) का अर्थ है और यह पुराने इतालवी क्रिया ट्रैफिकेयर और संज्ञा ट्रैफिको से आता है ।

See also  Should I assemble furniture before moving?

परिवहन क्या है इसके प्रकार?

सबसे प्रमुख परिवहन के साधन हैं हवाई परिवहन, रेल परिवहन सड़क परिवहन और जल परिवहन, लेकिन अन्य तरीके भी उपलब्ध हैं जिनमें पाइप लाइन, केबल परिवहन, अंतरिक्ष परिवहन और ऑफ-रोड परिवहन भी शामिल हैं। मानव संचालित परिवहन और पशु चालित परिवहन अपने तरीके का परिवहन है, लेकिन यह सामान्य रूप से अन्य श्रेणियों में आते हैं।

परिवहन के उद्देश्य क्या है?

राष्ट्रों को निकट लाने में सहायता : परिवहन से लोगों तथा माल के एक देश से दूसरे देश में आवागमन में सहायता मिलती है। इससे विभिन्न देशों के लोगों में संस्कृति, विचारों और रीति रिवाजों का आदान-प्रदान होता है। इससे लोगों में अन्य देशों के बारे में बेहतर समझ तथा ज्ञान उत्पन्न होता है।

परिवहन शब्द मेंकौन सा उपसर्ग है?

Answer: परिवहन शब्द में उपसर्ग है :- परि।

यातायात के साधन कितने प्रकार के होते हैं?

यातायात के प्रकार (विभिन्न प्रकार के परिवहन) Types of Transports in Hindi

  • जलमार्ग यातायात
  • थलमार्ग यातायात
  • हवाई यातायात
  • रेल यातायात
  • पाइपलाइन यातायात
  • अंतरिक्ष यातायात (भविष्य)

मार्ग कितने प्रकार के होते हैं?

भारत में सड़कों के प्रकार

  • राष्ट्रीय राजमार्ग जैसा कि नाम ही प्रदर्शित कर रहा है, राष्ट्रीय राजमार्ग पूरे देश के महत्वपूर्ण स्थानों को आपस में जोड़ने का काम करते हैं। …
  • द्रुतमार्ग (एक्सप्रेसवे) …
  • राज्य राजमार्ग …
  • जनपदीय सड़कें …
  • धमनी मार्ग (मुख्य नगर मार्ग) …
  • उप-धमनी मार्ग
  • वितरक / एकत्रक सड़कें या मोड़ …
  • स्थानीय सड़कें या गलियां

परिवहन का हमारे जीवन में क्या महत्व है?

अतः परिवहन के साधन मानव सभ्यता की प्रगति के पथ प्रदर्शक बन गये है। 1. सड़के, रेल, जलमार्ग, वायुमार्ग एवं इनके साधन मण्डी के लिए कृषि उपजें उधोगों के कच्चामाल, उपभोक्ताओं के लिए तैयार माल, व्यापारियों के दूरस्थ माल आदि सुलभ कराते है। हमारी छोटी-छोटी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति इन साधनों से ही सम्भव होती है।

See also  How can I transfer my bike from Hyderabad to Chennai?

परिवहन हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

परिवहन हमारी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कच्चे माल को कारखानों तक पहुँचाने और उत्पाद को ग्राहकों तक पहुँचाने के लिए परिवहन जरूरी होता है। किसी देश का परिवहन तंत्र जितना कुशल होगा वहाँ आर्थिक विकास उतनी ही तेजी से होगा। परिवहन और संचार तंत्र मिलकर देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं।

परिवहन की आवश्यकता क्यों होती है?

चूंकि शरीर के विभिन्न अंग भिन्नभिन्न कार्य करते हैं, और कार्य करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऊर्जा भोजन से ही मिलती है। अतः भोजन को परिवहन के द्वारा ही शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुँचाया जा सकता है।

विस्थापन शब्द में कौन सा उपसर्ग है?

विस्थापन को s से दर्शाते हैं।

सजीव शब्द में कौन सा उपसर्ग लगा हुआ है *?

उत्तर – सजीव में ‘स’ उपसर्ग है।

विशिष्ट में उपसर्ग कौन सा है?

वि (उपसर्ग) + शिष्ट (मूल शब्द)

Add a Comment