वेरिएबल का हिंदी अर्थ क्या होता है?

वेरिएबल का हिंदी अर्थ क्या होता है?

variable – हिन्दी में अर्थ विज्ञापन-मुक्त अनुभव और भी बहुत कुछ।

चर के अर्थ के बारे में आपका क्या विचार है?

सरल शब्दों में, एक चर एक मापने योग्य विशेषता का प्रतिनिधित्व करता है जो पूरे प्रयोग में बदलता है या बदलता रहता है चाहे वह कई समूहों, कई लोगों के बीच परिणामों की तुलना कर रहा हो या समय के साथ किए गए प्रयोग में एक व्यक्ति का उपयोग करते समय भी हो।

परिवर्तनशीलता शब्द का क्या अर्थ है?

परिवर्तनशील होने की गुणवत्ता; बदलने की एक उल्लेखनीय प्रवृत्ति है ।

उदाहरण सहित चर की परिभाषा क्या है?

एक चर कोई भी विशेषता, संख्या या मात्रा है जिसे मापा या गिना जा सकता है । एक चर को डेटा आइटम भी कहा जा सकता है। आयु, लिंग, व्यावसायिक आय और व्यय, जन्म का देश, पूंजीगत व्यय, वर्ग ग्रेड, आंखों का रंग और वाहन का प्रकार चर के उदाहरण हैं।

See also  What size are wardrobe boxes?

Variable कितने प्रकार के होते हैं?

Types of Variables-चर के प्रकार

  • 1- (A)Continuous Variable– (सतत अविच्छिन्न चर)- (B)Discrete Discontinuous Variable-(असतत विच्छिन्न चर)
  • 2- (A) Nominal Variables- (नामित चर) (B) Quantitative Variables (मात्रात्मक या परिमाणात्मक चर)
  • 3- (A) Independent (स्वतंत्र) …
  • 4 – (A) संप्रत्ययातमक और (Conceptual Variables)

वेरिएबल कितने प्रकार के होते हैं?

इसके लिए हम दो variables लेते है एक वेरिएबल में छात्र का नाम स्टोर करते है जबकि दुसरे वेरिएबल में रोल नंबर स्टोर करते है.

  • types of variable in hindi (वेरिएबल के प्रकार):-
  • 1:- global variable (ग्लोबल वेरिएबल):-
  • 2:- local variable (लोकल वेरिएबल):-

चर और सरणी क्या है वर्णन करें?

चर से अभिप्राय किन्ही दो या दो से अधिक श्रेणियों से युक्त किसी विशेष या विशेषता से है प्रतिभागी श्रेणी विशेष (जिससे वे संबंधित हैं) के हिसाब से भिन्न दिखाई देते हैं। एक चर वह संप्रत्यय या मात्रा है जिसमें बदलाव आते रहते हैं, जिसे परिभाषित किया जा सकता है और जिसकी अपनी कुछ विशेषताएं या गुण होते हैं।

चर और अचर राशि क्या होती है?

गणित मेंं चर राशि प्ररीवर्तन शील अंकों में होती है जैसे 4,8,9,इत्यादि। अचर राशि का मान स्थिर होता है जैसे क,भ,ह इत्यादि।

मेमोरी वेरिएबल को कैसे बनाया जाता है?

एक variable memory में किसी location का नाम होता है। यह नाम (या variable) उस memory location को computer की संपूर्ण memory में uniquely identify करने के लिए प्रयोग किया जाता है और इसी नाम के द्वारा आप उस memory location में data store करते है और उस data को पुनः प्राप्त करते है।

See also  How much does an international mover cost?

कौन सी मेमोरी वेरिएबल की वैल्यू स्टोर करती है?

जैसा की हम जानते है की वेरिएबल (Variable) एक ऐसा एंटिटी (Entity) है, जिसका वैल्यू (Value) हमेशा बदलता है अर्थात वेरिएबल की वैल्यू फिक्स्ड (Fixed) नहीं होती है। सरल शब्दों में हम वेरिएबल में डाटा टाइप्स (Data Types) की वैल्यू को संग्रहीत करते है और यह एक मेमोरी लोकेशन (Memory Location) का नाम होता है।

शिक्षण के चर कौन कौन से हैं?

🔅 शिक्षण के चर➖ ऐसी चीजे या ऐसे तत्व, जो शिक्षक को चलाने या execute करने के लिए या शिक्षण प्रक्रिया को सही तरीके से पूर्ण करने के लिए जो सहयोग प्रदान करता है या उस प्रक्रिया के लिए काम आता है,शिक्षक के चर कहलाते है । यह तीन प्रकार के होते हैं।…Byadmin

  • स्वतंत्र चर
  • आश्रित चर
  • हस्तक्षेप चर

C में कितने प्रकार के वेरिएबल उपलब्ध हैं?

Variable Scope in C Programming Language स्कोप के अनुसार वेरिएबल्स को दो कैटेगरी में बांटा गया है। Local Variable –लोकल वेरिएबल्स वो वेरिएबल्स होते है जो प्रोग्राम के किसी छोटे ब्लॉक में डिफाइन किये जाते है जैसे की फंक्शन या कंट्रोल स्टेटमेंट्स आदि के ब्लॉक।

परिवर्तनशील क्या है और इसके प्रकार?

एक चर एक विशेषता है जिसे मापा जा सकता है और जो विभिन्न मूल्यों को ग्रहण कर सकता है । ऊंचाई, आयु, आय, प्रांत या जन्म का देश, स्कूल में प्राप्त ग्रेड और आवास का प्रकार सभी चर के उदाहरण हैं। चर को दो मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: श्रेणीबद्ध और संख्यात्मक।

आप अनुसंधान में चरों को कैसे मापते हैं?

सांख्यिकीय चर को माप उपकरणों, एल्गोरिदम, या यहां तक ​​कि मानव विवेक का उपयोग करके मापा जा सकता है। हम चरों को कैसे मापते हैं, उन्हें माप का पैमाना कहा जाता है, और यह उन विश्लेषणात्मक तकनीकों के प्रकार को प्रभावित करता है जिनका उपयोग डेटा पर किया जा सकता है, और निष्कर्ष जो इससे निकाले जा सकते हैं।

See also  Is Allied Insurance legit?

Add a Comment