शोरे क्या है?

शोरे क्या है?

शोर एक तीव्र, अप्रिय और ध्यान बटोरनेवाली आवाज़ को कहते हैं। शोर संदेश के एक से दुसरे तक पहुँचने मे बाधा पैदा कर ता है।

जिसे हम समुद्र का किनारा कहते हैं

समुंदर का किनारा वह भूमि है जो एक महासागर या समुद्र की सीमा बनाती है। वह समुद्र के किनारे सीपियां बेचती है, क्योंकि वहीं सीप समुद्र तट पर हैं। अब पूरी बात तीन बार तेजी से कहें। आप समुद्र के किनारे को तट, समुद्र तट, या यहाँ तक कि केवल तट कह सकते हैं।

समुद्र तट का पूरा अर्थ क्या है?

किनारे के किनारे रेत या कंकड़ का विस्तार । समुद्र, समुद्र, बड़ी नदी, झील आदि के किनारे का वह भाग जो ज्वार या लहरों से धोया जाता है। समुद्र के किनारे का क्षेत्र: हम समुद्र तट पर छुट्टियां मना रहे हैं।

शूट की शब्दावली क्या है?

एक प्रक्षेप्य फायरिंग का कार्य । क्रिया। अचानक, तीव्रता से, शीघ्रता से भेजना। “एक नज़र शूट करें” प्रकार: कास्ट, कॉन्ट्रिव, प्रोजेक्ट, थ्रो।

See also  What happens if my movers don't show up?

शॉट का मतलब क्या होता है?

शॉट ग्लास से थोड़ी मात्रा में शराब पीने के लिए । (इस तरह के पेय को आमतौर पर “शॉट” कहा जाता है) ए: “चलो, हमारे साथ एक शॉट करो!” बी: “नहीं धन्यवाद, मेरे पास पीने के लिए पर्याप्त है।” यह भी देखें: गोली मार दी। मुहावरों का फार्लेक्स डिक्शनरी।

समुद्र को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

समुद्र (samudra) – अंग्रेज़ी में अर्थ The sea, connected as the world ocean or simply the ocean, is the body of salty water that covers approximately 71 percent of the Earth’s surface.

समुद्र का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?

समुद्र के सागर, जलधाम, जलधि, नीरनिधि, उदधि व अब्धि आदि मुख्य पर्यायवाची शब्द हैं।

उत्पादक शब्दावली क्या होती है?

इसलिए, उत्पादक शब्दावली, आम तौर पर उन शब्दों को संदर्भित करती है जो एक उपयुक्त संदर्भ में उत्पन्न हो सकते हैं और स्पीकर या हस्ताक्षरकर्ता के इच्छित अर्थ से मेल खाते हैं। ग्रहणशील शब्दावली की तरह, हालांकि, ऐसी कई डिग्री हैं जिन पर किसी विशेष शब्द को सक्रिय शब्दावली का हिस्सा माना जा सकता है।

कबड्डी खेल की शब्दावली?

कबड्डी से संबन्धित शब्दावली (Terminology Related to Kabaddi)

  • लॉबी (Lobby) : कबड्डी के खेल मैदान के दोनों चौड़ाई एक मीटर होती हैं, उन्हें लॉबी के नाम से जाना जाता है।
  • मिड लाइन या मार्च लाइन (Mid line or March line) : वह लाइन, जो खेल मैदान को दो भागों में बाँटती हैं मिड लाइन कही जाती है।

शस्योत्सव क्या है?

यह प्रति वर्ष 14-15 जनवरी को मनाया जाता है। इसकी तुलना नवान्न से की जा सकती है जो फसल की कटाई का उत्सव होता है (शस्योत्सव)। पोंगल का तमिल में अर्थ उफान या विप्लव होता है। पारम्परिक रूप से ये सम्पन्नता को समर्पित त्यौहार है जिसमें समृद्धि लाने के लिए वर्षा, धूप तथा खेतिहर मवेशियों की आराधना की जाती है।

See also  वैगनआर का मतलब क्या होता है?

समुद्र को हिंदी में क्या बोलते हैं?

[सं-पु.] – 1. एक विशाल जलराशि जो पृथ्वी पर प्रायः तीन-चौथाई हिस्से में व्याप्त है; सागर; अंबुधि; जलधि; रत्नाकर 2.

समुंदर में कितना पानी है?

लगभग पृथ्वी का ९७.२ % पानी सागरो में है।

तालाब को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

A pond is a small, usually man-made, area of water.

कौन सा शब्द समुद्र का पर्यायवाची नहीं है?

समुद्र का पर्यायवाची – सागर, जलधि, सिंधु, रत्नाकर, नीरनिधि, पयोधि, नदीश, नीरधि, वारिधि, अर्णव, उदधि, पयोनिधि, जलधाम, वारीश, पारावार, अब्धि।

पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?

भूमि । जमीन । धरती । (मुहा॰ के लिये दे॰ ‘जमीन’) ।

आग का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?

‘आग’ के पर्यायवाची ‘अनल, पावक, कृशानु’ है। ‘आग’ के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं – अग्नि, दहन, ज्वलन, धूमकेतु, हुताशन, वैश्वानर, शुचि, ज्वाला आदि।

Add a Comment