स्टिल का मतलब क्या होता है?

स्टिल का मतलब क्या होता है?

Still Meaning In Hindi तो दोस्तों आपने जैसा की ऊपर देखा “still” एक ऐसा इंग्लिश वर्ड है जिसके कई सारे हिंदी मतलब होते हैं पर ज्यादातर sentence में still का अर्थ अभी भी, अभी तक, अब तक, तब भी, फिर भी आदि ही होता है। still का उच्चारण “स्टिल” होता है यानि इसे हम स्टिल पढ़ते या बोलते हैं।

स्टेपल को हिंदी में क्या बोलते हैं?

स्टील संज्ञा पुं॰ [अं॰] इस्पात । पक्का लोहा ।

गूगल स्टील का मतलब क्या होता है?

आम आदमी की भाषा में, नरम स्‍टील को छोड़कर सभी प्रकार के स्‍टील विशेष स्‍टील की श्रेणी में आते हैं। लेकिन धातुकर्मीय दृष्टि से, यदि स्‍टील में विहित कोई विशेष विशेषता है तो नरम स्‍टील/लो कार्बन स्‍टील भी, जिसमें 0.25%/0.30% से कम कार्बन है, विशेष स्‍टील की श्रेणी के अधीन आएगा।

See also  What day is cheapest to hire movers?

आर यू स्टिल एट होम मीनिंग?

“क्या आप घर पर हैं ?” किसी और के ठिकाने का पता लगाने की इच्छा रखने वाले किसी व्यक्ति द्वारा उनसे पूछा जाएगा, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि वे ‘घर पर’ हैं । वैकल्पिक रूप से – बोलचाल की भाषा में – इसका मतलब यह हो सकता है कि ‘क्या आप किसी चीज़ से सहज/परिचित हैं, जिस स्थिति में आमतौर पर उसके बाद’ होता है।

अभी भी शब्द कहां से आया है

मिडिल इंग्लिश स्टिल (“गतिहीन, स्थिर”) से, पुरानी अंग्रेज़ी स्टिल (“अभी भी, शांत, शांत; गति के बिना, आराम से, एक जगह से नहीं हिलना, परेशान नहीं; थोड़ा या धीरे चलना; चुप; जोर से नहीं; गुप्त ; अपरिवर्तनीय, अबाधित, स्थिर, स्थिर; जोरदार नहीं, कोमल”), प्रोटो-वेस्ट जर्मनिक *स्टिल से (“…

स्टील स्टील को हिंदी में क्या कहते हैं?

STEEL MEANING IN HINDI – EXACT MATCHES Usage : Various kinds of steel weapons were used in IInd world war. उदाहरण : फिर भी, विशेष इस्पात के निर्माण के कुछ ही विशेष संयंत्र हैं.

सबसे अच्छा स्टील कौन सा होता है?

  • स्टेनलेस स्टील मुख्य रुप से क्रोमियम, निकेल और आयरन का मिश्रधातु है जबकि आम स्टील आयरन और कार्बन का।
  • स्टेनलेस स्टील जंगरोधक होता है तथा इसमें लचिलापन कम होता है।
  • स्टेनलेस स्टील का मुल्य करीब 3–4 गुना होता है।

स्टील की पहचान कैसे करें?

सुनिश्चित करें कि धातु चुंबकीय है। स्टील आमतौर पर चुंबकीय होता है क्योंकि यह लोहे से बना होता है। एल्यूमीनियम सहित अधिकांश अन्य सामान्य धातुएं चुंबकीय नहीं हैं। यदि चुंबक चिपक जाता है, तो धातु सबसे अधिक संभावना स्टील है।

See also  What are the disadvantages of limited?

स्टील का निर्माण कैसे होता है?

लोहा और कार्बन के आपस में मिश्रण करने से स्टील धातु को बनाया जाता है। पिघले हुए लोहे में कार्बन का अंश मिलाने पर उससे स्टील का निर्माण होता है जो कि बहुत मजबूत होता है इसलिए हम कह सकते हैं कि स्टील में लोहे की मात्रा अधिक होती है तथा स्टील में कार्बन की मात्रा 0.2 प्रतिशत से 2.4 प्रतिशत तक होती है।

हु आर यू का क्या मतलब होता है?

Who are You Meaning in Hindi (‘हू आर यू’ का हिन्दी में अर्थ या मतलब होता है।) : तुम कौन हो? (Tum kaun ho?).

1 4344 का मतलब क्या होता है?

14344 meaning in hindi 14344 मतलब I Love You Very Much “मैं तुमसे बहुत प्यार करता हु।” 14344 में प्रत्येक शब्द में अक्षरों की संख्या I (1) Love (4) You (3) Very (4) Much (4) इस्तेमाल कर के यह पूर्ण वाक्य बन जाता है।

हाउ आर यू का क्या मतलब होता है?

जब भी कोई आपसे अंग्रेजी में “How are you” (आप कैसे हैं) पूछता है तो ज्यादातर लोगों का एक ही जवाब सामने आता है.

कहाँ के वाक्य?

Example and Usage of कहाँ से in sentences “यीह रांड पछुआ न जाने कहाँ से बरफ लिए आ रही हैं ।” – कहाँ से शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी पूस की रात इस प्रकार किया है. “उसका तर्क था, पैसा पैसा कहाँ से आएगा ।” – कहाँ से शब्द का उपयोग चित्रा मुद्​गल ने अपनी कहानी लिफ़ाफ़ा इस प्रकार किया है.

लिये और लिए में क्या अंतर है?

अर्थ में कोई अंतर नहीं है। लिए – मानक रूप है – और इसी रूप का प्रयोग करना चाहिए । लिये श्रुतिमूलक रूप है – जिसका प्रयोग भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा गठित हिंदी मानकीकरण समिति (1967) के स्वीकृत रिपोर्ट के अनुसार नहीं करना चाहिए ।

See also  What is associate level salary?

व्यक्ति कौन सी भाषा का शब्द है?

‘इंसान’ अरबी भाषा का शब्द है।

स्टील और इस्पात में क्या अंतर है?

स्टील और स्टेनलेस स्टील की ताकत: स्टील, स्टेनलेस स्टील की तुलना में थोड़ा अधिक मजबूत होता है क्योंकि इसमें कार्बन होता है. इसके अलावा, कठोरता के मामले में यह स्टील की तुलना में भी कमजोर होता है. 4. कार्बन स्टील स्टेनलेस स्टील की तुलना में कम संक्षारण प्रतिरोधी है.

स्टील बनाने के लिए क्या चाहिए?

स्टील लौह अयस्क, लोहे, ऑक्सीजन और प्रकृति में पाए जाने वाले अन्य खनिजों का एक यौगिक है । स्टीलमेकिंग के लिए कच्चे माल का खनन किया जाता है और फिर दो अलग-अलग प्रक्रियाओं का उपयोग करके स्टील में तब्दील किया जाता है: ब्लास्ट फर्नेस / बेसिक ऑक्सीजन फर्नेस रूट और इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस रूट।

लोहे से स्टील कैसे बनता है?

स्टील बनाने के लिए, लोहे को ऑक्सीजन से अलग करना पड़ता है और थोड़ी मात्रा में कार्बन मिलाना पड़ता है। दोनों ऑक्सीजन (हवा से) और कोक नामक एक प्रकार के कोयले की उपस्थिति में लौह अयस्क को बहुत उच्च तापमान (1,700 डिग्री सेल्सियस या 3,000 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक) पर पिघलाकर पूरा किया जाता है।

Add a Comment