हेरिडिटी को हिंदी में क्या कहते हैं?

Contents hide

हेरिडिटी को हिंदी में क्या कहते हैं?

माता-पिता एवं अन्य पूर्वजों के गुण (traits) का सन्तानों में अवतरित होना अनुवांशिकता (Heredity) कहलाती है। जीवविज्ञान में अनुवांशिकता का अध्ययन जेनेटिक्स के अन्तर्गत किया जाता है। या संतति मैं पैतृक लक्षणों के संचरण को आनुवांशिकता कहते हैं।

हेरेडिटी का मतलब क्या होता है?

बराबर चली आती हुई रीति । प्रथा ।

स्वास्थ्य में वंशानुगत का क्या अर्थ है?

उच्चारण सुनें। (heh-REH-dih-tayr-ee) चिकित्सा में, शुक्राणु और अंडे की कोशिकाओं में जीन के माध्यम से माता-पिता से बच्चे तक आनुवंशिक जानकारी के पारित होने का वर्णन करता है। विरासत में मिला भी कहा जाता है।

आनुवंशिकता इतिहास क्या है?

आनुवंशिकता, जिसे वंशानुक्रम या जैविक वंशानुक्रम भी कहा जाता है, माता-पिता से उनकी संतानों में लक्षणों का स्थानांतरण है ; या तो अलैंगिक प्रजनन या यौन प्रजनन के माध्यम से, संतान कोशिकाएं या जीव अपने माता-पिता की आनुवंशिक जानकारी प्राप्त करते हैं।

See also  What did the LULAC fight for?

जब किसी चीज की घोषणा की जाती है तो इसका क्या मतलब होता है?

सकर्मक क्रिया। 1: की सूचना देने के लिए: नए साल की शुरुआत करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गोंग की घोषणा करें, ठंडी हवा के द्रव्यमान का दृष्टिकोण … हवा के एक बदलाव से शुरू होता है- पीई जेम्स। 2a: विशेष रूप से उत्साह के साथ अभिवादन करने के लिए: जय डॉक्टर एक नई दवा की शुरुआत कर रहे हैं। बी: एक अत्यधिक हेराल्ड घटना का प्रचार करें।

क्या हेराल्ड को क्रिया के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है?

हेराल्ड को एक क्रिया के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसका अर्थ है “प्रशंसा करना” या “उत्साह से अभिवादन करना।” यदि आप लंबे समय से घर से दूर हैं, तो आपका परिवार आपकी वापसी की घोषणा कर सकता है, खासकर यदि आप उपहार लेकर आते हैं।

ग्रेगर जॉन मेंडल का जन्म कहाँ हुआ था?

Image of ग्रेगर जॉन मेंडल का जन्म कहाँ हुआ था?

आनुवांशिकता क्या है इसके जनक कौन?

ग्रेगर जॉन मेंडल (22 जुलाई, 1822 – 6 जनवरी, 1884) एक जर्मन भाषी ऑस्ट्रियाई औगस्टेनियन पादरी एवं वैज्ञानिक थे। उन्हें आनुवांशिकी का जनक कहा जाता है। उन्होंने मटर के दानों पर प्रयोग कर आनुवांशिकी के नियम को निर्धारित किया था।

ग्रेगर जॉन मेंडल को नोबेल पुरस्कार कब मिला?

उन्हें 1921 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

😊 इसका मतलब क्या होता है?

एक मुस्कुराहट चेहरा, फर्श पर रोलिंग, हंसते हुए। चेहरा असीमित हंस रहा है। “Rofl“ का इमोजी संस्करण। “फर्श पर रोलिंग, हंसी“ के लिए खड़ा है।

एक्स का मतलब क्या होता है?

दोस्तों एक्स (Ex) वास्तव में एक अंग्रेजी शब्द है और यह किसी अन्य english word के साथ ही इस्तेमाल होता है जिसका फिर बाद में हिंदी मतलब निकाल लिया जाता है।

See also  What is the most reputable moving company?

व्हाट इस का मतलब क्या होता है?

of का हिंदी अर्थ का, की, के, पर, से आदि होता है। of का उच्चारण “ऑफ़” होता है यानि इसे हम “ऑफ़” पढ़ते या लिखते हैं। जैसे- Book of Ram (राम की किताब), Out of control (नियंत्रण से बाहर) आदि।

क्रिया या धातु के अंत में प्रयुक्त होने वाले शब्द को क्या कहते हैं *?

Answer: वे प्रत्यय जो क्रिया या धातु के अंत में लगकर एक नए शब्द बनाते हैं उन्हें कृत प्रत्यय कहा जाता है । कृत प्रत्यय से मिलकर जो प्रत्यय बनते है उन्हें कृदंत प्रत्यय कहते हैं ।

कर्म के आधार पर मुख्य रूप से क्रिया कितने प्रकार की होती है?

कर्म के आधार पर क्रिया के दो भेद हैं- सकर्मक और अकर्मक ।

क्रिया के विभिन्न रूपों में जो अंश समान रूप से होता है वह क्या कहलाता है?

Answer. Explanation: किसी क्रिया के विभिन्न रूपों में जो अंश समान रूप से मिलता है, उसे उस क्रिया की धातु कहा जाता है।

Add a Comment