आत्मनिर्भर से क्या मतलब है

आत्मनिर्भर से क्या मतलब है

आत्मनिर्भर की परिभाषा : अपनी शक्तियों या निर्णय पर विश्वास करना और प्रयोग करना ।

आत्मनिर्भर उदाहरण क्या है?

आत्मनिर्भरता की परिभाषा आत्मनिर्भरता का एक उदाहरण अपना खुद का भोजन उगाना है। संज्ञा। 10. अपनी क्षमताओं पर भरोसा करने और अपने मामलों का प्रबंधन करने की क्षमता; निर्भर नहीं होने की स्वतंत्रता।

आत्मनिर्भरता का मूल शब्द क्या है?

‘आत्म’ अर्थात् स्वयं पर और ‘निर्भर’ अर्थात आश्रित होना , पूर्ण रूपेण स्वयं पर आ‌श्रित इसका शाब्दिक अर्थ है।

आत्मनिर्भरता क्यों जरूरी है?

आत्मनिर्भरता आत्मविश्वास को बढ़ाने में सहायक होती है, जिसके कारण सफलता की राह आसान हो जाती है । आत्मनिर्भर व्यक्ति अपने समय का सदुपयोग भली-भांति कर पाने में सक्षम होता है । वह समाज में प्रतिष्ठा का पात्र बनता है ।

आत्मनिर्भर भारत का उद्देश्य क्या है?

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan – आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना 2022. इस योजना का उद्देश्य लोगो के आत्मनिर्भर को बढ़ाना है। ताकि भारत का हर व्यक्ति इस मुश्किल समय में एक दूसरे का सहारा बने। कोविड-19 के चलते छोटे उद्योगों, मजदुर, किसानो, श्रमिक को बहुत नुकसान झेलना पड़ा।

See also  How would you use allegedly in a sentence?

आत्मनिर्भर योजना का उद्देश्य क्या है?

Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य नियोक्ताओं को रोजगार सृजित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से उन कर्मचारियों को भी लाभ पहुंचाया जाएगा जिनकी नौकरी कोरोनावायरस संक्रमण के कारण गई है और उन्होंने 30 सितंबर 2020 तक किसी भी ईपीएफ कवर्ड संस्थान में नौकरी नहीं की है।

आत्मनिर्भरता पाठ का मुख्य उद्देश्य क्या है?

पाठ का सार (सारण) मनुष्य को नम्रता और स्वतन्त्रतापूर्वक, बिना अहंकार के मर्यादापूर्ण जीवन बिताना चाहिए। इससे आत्म निर्भरता आती है। आत्म-मर्यादा के लिए बड़ों को सम्मान और छोटे और बराबर वालों के प्रति कोमलता का व्यवहार करना चाहिए। अपने व्यवहार में नम्र रहकर उद्देश्यों को उच्च रखना ही ऊँचा तीर चलाना है।

आत्मनिर्भरता का प्रतीक क्या है?

आत्मनिर्भर व्यक्ति. वह होता है जो स्वावलम्बी होता है। वह किसी कार्य के लिए किसी और पर निर्भर नहीं होता और आत्मविश्वास से भरा होता है।
(ख) आत्मनिर्भरता का अर्थ है-अपने आप पर निर्भर (सक्षम) रहकर अपना, परिवार का तथा समाज एवं राष्ट्र की आवश्यकताओं की पूर्ति करना।

आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था क्या है?

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के कल्याण के लिए घोषणाएँ की गईं और गरीबों, श्रमिकों और किसानों के लिए अनेक घोषणाएँ की गईं। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा में आत्मनिर्भरता के लिए रक्षा निर्माण के संबंध में जून 2014 में ‘आत्मनिर्भरता’ शब्द का प्रयोग किया था ।

आत्मनिर्भर व्यक्ति के कौन कौन से गुण है?

स्वयं अपने सहारे उसे सिद्ध करने का प्रयास करे। आत्मनिर्भरता एक श्रेष्ठ गुण है जिसका आधार आत्मविश्वास है। इस गुण से सम्पन्न व्यक्ति संपूर्ण विश्व को अपना कर्मक्षेत्र मानकर परिश्रम करता है और अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है। इसी गुण के सहारे वह बड़ी-से-बड़ी बाधा को भी दूर कर देता है और सफलता का आलिंगन करता है।

See also  What is the average relocation package?

आत्मनिर्भर मनुष्य कैसे नहीं रहता है?

आप केवल स्वयं पर भरोसा रखें। लोगों के प्रति सहिष्णु, उदार, करुणा व दया का भाव रखकर पूरी निष्ठा और ईमानदारी से अपना कार्य करें। आप देखेंगे कि नई-नई राहें आपके लिए खुलती चली जाएंगी। यह संसार काहिलों के लिए नहीं है।

आत्मनिर्भरता से व्यक्ति क्या बनता है?

आत्मनिर्भरता का महत्व एंव लाभ:- (क) आत्मविश्वास में वृद्धि:- आत्मनिर्भर व्यक्ति में दूसरों से ज्यादा आत्मविश्वास होता है। (ख) साहस में वृद्धि:-आत्मनिर्भर व्यक्ति में किसी दूसरे पर अवलंबित इंसान की तुलना में अधिक साहस होता है। (ग) नेत्तृत्व के गुण में वृद्धि:-आत्मनिर्भरता से नेतृत्व के गुण में वृद्धि होती है।

आत्मनिर्भर रोजगार योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर रोजगार योजना की विशेषताएं इस योजना के माध्यम से जिन लोगों को कोरोना महामारी के चलते हैं अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है उन्हें आर्थिक मदद दी जाएगी। करोना महामारी के चलते नौकरी देने वाली कंपनी (Organisation) को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा। 15000 से कम सैलरी वाले कर्मचारी को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Add a Comment