अनुकूलन का विज्ञान में क्या अर्थ है?

अनुकूलन का विज्ञान में क्या अर्थ है?

विकासवादी सिद्धांत में, अनुकूलन जैविक तंत्र है जिसके द्वारा जीव नए वातावरण या अपने वर्तमान वातावरण में परिवर्तन के लिए समायोजित होते हैं ।

एडेप्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

काट-छाँट कर उपयुक्त बनाना (एडैप्टेशन) 2. किसी कार्य के पहले पृष्ठभूमि तैयार करना, जैसे- निबंधकार अपने कथ्य-संप्रेषण के पहले पाठक के मन का अनुकूलन करता है 3. नियंत्रित करना, जैसे- वातानुकूलन। अनुकूलन: अनुकूलन- संज्ञा पुलिंग [संस्कृत] अनुकुल होने का प्रभाव ।

अनुकूलन से क्या तात्पर्य है उदाहरण सहित समझाइए?

जब लोग अनुकूलन के बारे में बात करते हैं, तो उनका अर्थ अक्सर एक ‘विशेषता’ (एक विशेषता) होता है जो किसी जानवर या पौधे को जीवित रहने में मदद करता है । एक उदाहरण घोड़ों के दांतों का घास पीसने के लिए अनुकूलन है। घास उनका सामान्य भोजन है; यह दांतों को घिसता है, लेकिन घोड़ों के दांत जीवन भर बढ़ते रहते हैं।

अनुकूलन के लिए एक अच्छा वाक्य क्या है?

अनुकूलन वाक्य उदाहरण प्रगति पुनर्निर्माण के बजाय अनुकूलन का परिणाम है । पेंगुइन के छोटे पैर एक अनुकूलन हैं। फूल अपने रंग के लिए अच्छी तरह से चिह्नित अनुकूलन दिखाते हैं और कीड़ों को आकर्षित करते हैं।

See also  How much movers and packers cost in Mumbai?

अनुकूलन के तत्व क्या है?

अनुकूलन सबूत के आधार दृष्टिकोण सिलाई की प्रक्रिया है, सामग्री सीखने, संचार सामग्री, कार्यांवयन उपकरण या अंय सामग्री के लिए उंहें और अधिक उपयुक्त बनाने के लिए एक विशेष जनसंख्या, संदर्भ और समझौता किए बिना/ या क्या दृष्टिकोण या उपकरण पहली जगह में प्रभावी बनाया के मुख्य घटकों को हटाने ।

सामाजिक अनुकूलन से आप क्या समझते हैं?

सामाजिक अनुकूलन एक समाज में व्यक्तियों को सामान्य रूप से समाज द्वारा अनुमोदित तरीके से और समाज के भीतर सहकर्मी समूहों द्वारा प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षण देने की समाजशास्त्रीय प्रक्रिया है।

अनुकूलन क्या है यह कितने प्रकार का होता है?

संरचनात्मक अनुकूलन : ऐसा अनुकूलन जो जीवो के शरीर में संरचनात्मक परिवर्तन करता है। ऐसे परिवर्तन बाहर दिखाई देते हैं। व्यवहात्मक अनुकूलन : ऐसा अनुकूलन जिसमें जीवन में कोई शारीरिक परिवर्तन नहीं होता, लेकिन वातावरण के प्रति अनुकूल होने के लिए अन्य क्षेत्रों की ओर प्रवास कर जाते हैं।

निम्नलिखित में से कौन पर्यावरण के अनुसार पशु अनुकूलन का एक उदाहरण है?

पर्वतों पर इन वृक्षों से अधिक भिन्न आकृति एवं आकार वाले वृक्ष भी मिल सकते हैं। पर्वत पर जीवित रहने के लिए इनमें कुछ अन्य प्रकार का अनुकूलन सकता है। पर्वतीय क्षेत्र में पाए जाने वाले जंतु भी वहाँ की परिस्थितियों के प्रति अनुकूलित होते हैं (चित्र 9.7)। उसे ढालदार चट्टानों पर दौड़ने के लिए अनुकूलित बनाते हैं।

बालों में कौन सा अनुकूलन होता है?

इसके शरीर पर बालो की दो मोती परतें होती है। इसकी त्वचा के नीचे वसा की एक परत होती है। इसमें सूंघने की शक्ति (घ्राण शक्ति ) बहुत कम होती है। इसके नाखून मुड़े हुए और लम्बे होते है।

See also  Which institute is best for digital marketing?

जीवधारियो में अनुकूलन के क्या कारण है?

प्रश्न १. जीवधारियों में अनुकूलन के क्या कारण हैं? प्रश्न २. जल में रहने वाले तीन जन्तुओं एवं तीन वनस्पतियों के नाम लिखिए।…UP Board Solutions for Class 5 Science Parakh Chapter 2 जन्तुओं और वनस्पतियों में अनुकूलन

मरुस्थलीय जन्तु का नाम पर्वतीय जन्तु का नाम
ऊँट भेड
सर्प याक

भौतिक अनुकूलन क्या है?

अनुकूलन मुख्य रूप से एक भौतिक रूप या शरीर के अंग के बजाय एक प्रक्रिया है। एक आंतरिक परजीवी (जैसे कि लीवर फ्लूक ) इस अंतर को स्पष्ट कर सकता है: इस तरह के परजीवी की शारीरिक संरचना बहुत ही सरल हो सकती है, लेकिन फिर भी जीव अपने विशिष्ट वातावरण के लिए अत्यधिक अनुकूलित होता है।

पारिस्थितिकी अनुकूलन क्या है?

पारिस्थितिक तंत्र-आधारित अनुकूलन (Ecosystem-based adaptation-EbA) ऐसे दृष्टिकोणों के समूह को संदर्भित करता है जो मानव समुदायों की जलवायु परिवर्तन की भेद्यता को कम करने के लिये पारिस्थितिक तंत्र के प्रबंधन को शामिल करते हैं।

अनुकूल और प्रतिकूल क्या है?

विपरीत परिस्थितियों में रहना ही दरअसल सामाजिकता है। हम प्रतिकूल चीजों से सामंजस्य बिठाते हैं, उनके अनुरूप अपने को ढालते हैं। जो ऐसा नहीं कर पाता वह सामाजिक दृष्टि से असफल माना जाता है। अनुकूल स्थितियों की तलाश में व्यक्ति अकेला पड़ जाता है लेकिन इसकी तलाश वह छोड़ता भी नहीं।

Add a Comment