इफेक्टिव का मतलब क्या होता है?

Contents hide

इफेक्टिव का मतलब क्या होता है?

Effective ka matalab hindi me kya hai (Effective का हिंदी में मतलब ). Effective meaning in Hindi (हिन्दी मे मीनिंग ) is प्रभावकारी.

कुशल से आपका क्या मतलब है?

कुशल की परिभाषा 1: वांछित प्रभावों का उत्पादक विशेष रूप से: कम या बिना बर्बादी के वांछित परिणाम देने में सक्षम (समय या सामग्री के अनुसार) एक कुशल श्रमिक कुशल मशीनरी। 2: पानी को भाप में बदलने में गर्मी की कुशल क्रिया को प्रभाव पैदा करने में तत्काल एजेंट को शामिल करना या शामिल करना।

मीन से प्रभावी क्या होता है?

मुहावरा। यदि आप कहते हैं कि कुछ तत्काल प्रभाव से या किसी विशेष समय से प्रभावी होगा, तो आपका मतलब है कि यह लागू होना शुरू हो जाएगा या तुरंत या निर्धारित समय से मान्य होगा । [ब्रिटिश, मुख्य रूप से औपचारिक] अब हम तत्काल प्रभाव से सीरिया के साथ संबंध फिर से शुरू कर रहे हैं।

See also  What is meant by backhaul logistics?

कुशल का उदाहरण क्या है?

कुशल की परिभाषा न्यूनतम प्रयास के साथ उत्पादक होना है। कुशल का एक उदाहरण एक कार है जो 60 मील प्रति गैलन गैस प्राप्त करती है । संसाधनों का अच्छा, संपूर्ण या सावधानीपूर्वक उपयोग करना; अतिरिक्त सेवन नहीं करना। विशेष रूप से, समय या ऊर्जा का अच्छा उपयोग करना।

आंतरिक परीक्षा क्या है in English?

आंतरिक लेखापरीक्षा MEANING IN ENGLISH – EXACT MATCHES Usage : The internal audit was not enough to curb corruption.

अच्छे संस्कार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

संस्कार को इंग्लिश में Sacrament कहते है.

2 प्रभावी एवं प्रभावी लक्षण क्या होते हैं?

Solution : प्रभावी लक्षण-संकरण के पश्चात् प्रथम पीढ़ी में जो लक्षण दिखाई देते हैं, उसे प्रभावी लक्षण कहते हैं।
अप्रभावी लक्षण-संकरण के पश्चात् प्रथम पीढ़ी में जो लक्षण नहीं दिखाई देते उसे अप्रभावी लक्षण कहते हैं। इसे इकाई लक्षण भी कहते हैं।

प्रभावी व अप्रभावी गुण क्या है?

उत्तर : जब संतति में माता-पिता में से किसी एक का अकेला विकल्प ही प्रकट हो तो उसे प्रभावी लक्षण कहते हैं। जब दोनों के लक्षण संयोजित हों तो उसे अप्रभावी लक्षण कहते हैं।

प्रभावी लक्षण कौन सा लक्षण होता है?

प्रभावी लक्षण -संकरण के पश्चात प्रथम पीढ़ी में जो लक्षण दिखाई देते है उसे प्रभावी लक्षण कहते है। अप्रभावी लक्षण – संकरण के पश्चात प्रथम पीढ़ी में जो लक्षण दिखाई नहीं देते उसे अप्रभावी लक्षण कहते है।

संस्कार का उर्दू में क्या कहते हैं?

تعلیم ، گُن ، ہنر ، جوہر. مکمل کرنا ، ختم کرنا ، پُورا کرنا ، تکمیل ، کمال ؛ شستگی ، لطافت ؛ خاکہ ، نقشہ ؛ زینت ، سجاوٹ ، آراستگی ؛ احترام ، تقدیس.

See also  How do you win a child relocation case?

बच्चों को अच्छे संस्कार कैसे करें?

आइये अब हम आपको ऐसे दस अच्छे संस्कार के बारे में बताते है

  • ईश्वर में आस्था
  • माता – पिता का सम्मान करना
  • सत्यनिष्ठा और ईमानदारी
  • सहयोग की भावना
  • कर्तव्यनिष्ठा की भावना
  • प्रेम की भावना
  • देश के प्रति सम्मान
  • सहनशक्ति

संस्कृति को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

अंग्रेजी ‘कल्चर’ शब्द के अनुवाद रूप में प्रयुक्त शब्द ।

क्या F1 पीढ़ी से हम प्रभावी और अप्रभावी लक्षणों का पता लगा सकते हैं?

रुधिर समूह O प्रभावी लक्षण है क्योंकि वह F पीढ़ी में रुधिर समूह O प्रकट हुआ है। यह यह सुचना प्रभावी और प्रभावी लक्षण को प्रकट करने के लिए पर्याप्त है। रुधिर वर्ग O उसी स्थिति में होता है जब रक्त में प्रतिजन A और प्रतिजन B नहीं होता।

मेंडल के प्रयोग द्वारा कैसे पता चला कि लक्षण प्रभावी अथवा प्रभावी होते हैं समझाएं?

Solution : मेंडल ने मटर के पौधों के अनेक विपर्यासी विकल्पी लक्षणों का अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि विपर्यासी (विकल्पी) लक्षणों वाले पौधों के स्वपरागण के द्वारा जनन के फलस्वरूप प्रथम पीढ़ी `F_1` में केवल एक ही लक्षण प्रदर्शित हुआ और दूसरा लक्षण प्रदर्शित नहीं हुआ।

वंशानुगत लक्षण से आप क्या समझते हैं?

एक वंशानुगत विशेषता वह है जो आनुवंशिक रूप से निर्धारित होती है। मेंडेलियन आनुवंशिकी के नियमों के अनुसार वंशागत लक्षणों को माता-पिता से संतानों में पारित किया जाता है। Explanation: माता-पिता इन्हें अपने जीन के माध्यम से पारित करते हैं।

Add a Comment