ईमानदारी का पूरा अर्थ क्या है?

Contents hide

ईमानदारी का पूरा अर्थ क्या है?

ईमानदारी की परिभाषा ईमानदार होने का गुण या तथ्य; ईमानदारी और निष्पक्षता । सच्चाई, ईमानदारी, या स्पष्टता। छल या कपट से मुक्ति।

ईमानदारी शब्द भाषण का कौन सा भाग है?

ईमानदार होने की क्रिया, गुण या अवस्था; सच्चा होना।

ईमानदारी कहां से आती है?

ईमानदार लैटिन शब्द ईमानदारी से आया है, जिसका अर्थ है “सम्माननीय या सम्मानित,” और 1300 के आसपास, ईमानदार को लोकप्रिय रूप से “सम्मानजनक और साफ दिखने वाला” कहा जाता था। हम इन दिनों इसका उपयोग किसी के कपड़े पहनने के तरीके का वर्णन करने के लिए नहीं करते हैं, बल्कि इसके बजाय वे कितने सच्चे हैं, और कभी-कभी इस बात पर जोर देने के लिए कि कितने सरल और …

ईमानदारी शब्द किसका उदाहरण है *?

सत्यनिष्ठा । दियानत- दारी [को कहते हैं] ।

See also  How do you negotiate a relocation package?

ईमानदारी से क्या भाव है?

[सं-स्त्री.] – 1. ईमानदार होने की क्रिया, भाव या गुण 2. धर्मनिष्ठता।

क्या ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है?

एक ईमानदार व्यक्ति अच्छा व्यवहार दिखाता है, हमेशा नियमों और विनियमों का पालन करता है, अनुशासन बनाए रखता है, सच बोलता है, और समय का पाबंद है। एक ईमानदार व्यक्ति भरोसेमंद होता है क्योंकि वह हमेशा सच बोलने की कोशिश करता है। हम में से हर किसी ने वाक्यांश “ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है” सुना होगा।

ईमानदारी एक अच्छा गुण है कैसे?

ईमानदारी एक अच्छी आदत है, जिसमें जीवन के हरेक पहलु में सदैव सच्चाई और भरोसेमंद होना शामिल है। इसके अन्तगर्त कभी भी धोखेबाजी और जीवन में अनैतिक होना शामिल नहीं किया जाता है। यह भरोसे पर आधारित नैतिक व्यवहार है और सभी बुरे कार्यों से मुक्त होती है। ईमानदारी एक अच्छा गुण और बहुत अधिक महत्व का गुण है।

ईमानदारी सबसे अच्छी नीति क्यों है?

जब हम दूसरों के साथ ईमानदार रहते हैं, तो उनका विश्वास पाने में सफल होते हैं। यही विश्वास फिर हमारे जीवन का सबसे बड़ा इनाम बन जाता है। लोगों के विश्वास का पात्र बनने के बाद सभी हमारी अधिक प्रशंसा और सराहना करने लगते हैं और हम अपने जीवन में उम्मीद से ज्यादा सम्मान तथा स्नेह प्राप्त करने के हकदार बन जाते हैं।

कैसे जीवन में ईमानदार बनने के लिए?

इमानदार इंसान कैसे बने इसका पहला जवाब है सच्चाई दोस्तों एक ईमानदार इंसान बनने के लिए आपको सबसे पहले सच्चाई का पालन करना सीखना होगा. कोई भी ईमानदार इंसान अपनी जिंदगी में झूठ का सहारा लेकर नहीं आगे बढ़ता. सच्चाई एक ऐसी चीज होती है जो कड़वी तो होती है लेकिन आप को सही रास्ते पर ले कर जाने के लिए उचित होती है.

See also  How much does it cost for someone to do your makeup?

हमें ईमानदार क्यों होना चाहिए?

हमें ईमानदार इसलिए रहना चाहिए क्योंकि ईमानदारी ही विश्वास को जन्म देती है। जब हम अपना कोई भी कार्य ईमानदारी से करेंगे तो लोग हम पर सहज होकर विश्वास करेंगे। ईमानदारी विश्वास का मूल है। जब हम सबका विश्वास जीत लेंगे तो हमारे लिए जीवन ना केवल आसान हो जाएगा बल्कि सफलता का मार्ग भी सुगम हो जाएगा।

ईमानदार शब्द में मूल शब्द कौन सा है?

ईमानदारी शब्द में प्रत्यय और मूल शब्द अतः ‘ईमानदारी’ में ‘ई’ प्रत्यय और ‘ईमानदार’ मूल शब्द है।

ईमानदारी शब्द में उपसर्ग क्या है?

अतः ‘ईमानदारी’ में ‘ई’ प्रत्यय और ‘ईमानदार’ मूल शब्द है। imandari shabd mein kaun sa pratyay aur mool shabd hai? ईमानदारी का जीवन जीना ही सही नीति है। यहाँ पर मूल शब्द ‘ईमानदार’ एक संज्ञा-विशेषण है जिसमें तद्धित प्रत्यय (गुणवाचक तद्धित प्रत्यय) ‘ई’ जुडने से बना शब्द ‘ईमानदारी’ गुणवाचक संज्ञा शब्द कहा जाएगा।

ईमानदारी शब्द में कौनसी संज्ञा है?

‘ईमानदारी’ शब्द भाववाचक संज्ञा है।

ईमानदार को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

ईमानदार {adjective masculine/feminine} trustworthy {adj.} trusty {adj.} truthful {adj.}

हम सभी ईमानदारी से प्यार करते हैं कौन सी संज्ञा?

“ईमानदारी” शब्द भाववाचक संज्ञा का एक उदाहरण है। पता चलता है “भाववाचक संज्ञा” कहलाते हैं।

ईमानदार शब्द क्या है?

धर्म में विश्वास रखनेवाला और उसी के अनुसार आचरण करने वाला, धर्मात्मा और सत्यनिष्ठ, सदा सचाई का व्यवहार करने वाला, सत्यपरायण।

ईमानदारी सबसे अच्छी नीति क्यों और कैसे है का ट्रांसलेशन?

Translation of «ईमानदारी सबसे अच्छी नीति क्यों और कैसे» in English language: «Honesty best policy why and how» और मैं तुम्हें मिल गया है सबसे अच्छी उम्मीद कर रहा हूँ.

See also  Why were the Cherokee removed?

Add a Comment