एलआईसी पेंशन योजना का क्या लाभ है

Contents hide

एलआईसी पेंशन योजना का क्या लाभ है

एलआईसी पेंशन योजनाओं का प्राथमिक लाभ यह है कि बीमाधारक और उसके परिवार को एलआईसी पेंशन योजना अवधि के बाद नियमित आय प्राप्त होती है । अधिकांश एलआईसी पेंशन योजनाएं व्यक्ति के जीवनकाल में प्रीमियम भुगतान के लिए अच्छी तरह से प्रदान करती हैं।

एलआईसी पेंशन फंड क्या है?

एलआईसी द्वारा प्रायोजित एलआईसी पेंशन फंड, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा सरकारी कर्मचारियों के पेंशन योगदान के प्रबंधन के लिए एनपीएस के तहत तीन पेंशन फंड मैनेजरों (पीएफएम) में से एक के रूप में नियुक्त किया गया है।

एलआईसी सरल पेंशन योजना के लिए एकल प्रीमियम क्या है?

एकमुश्त निवेश पर 12,000 मासिक पेंशन: एलआईसी सरल पेंशन योजना खरीदें। एलआईसी सरल पेंशन योजना सुनिश्चित करती है कि निवेशकों को एक प्रीमियम का भुगतान करके मासिक 12,000 मिले। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने पिछले वर्षों में हर प्रकार के निवेशक के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।

See also  How do you write a simple lease agreement?

क्या एलआईसी कर्मचारियों को पेंशन मिलती है?

– न्यूनतम पेंशन की राशि होगी,- (क) तृतीय श्रेणी या चतुर्थ श्रेणी से संबंधित कर्मचारी के संबंध में तीन सौ पचहत्तर रुपये प्रति माह, जो 1 अगस्त, 1992 से पहले सेवानिवृत्त हो गया था या मर गया था और संबंध में वर्ग-I या वर्ग-II से संबंधित कर्मचारी, जो 1 अप्रैल, 1993 से पहले सेवानिवृत्त हो गए थे या उनकी मृत्यु हो गई थी।

एलआईसी में कितने साल में डबल होता है?

LIC MF की कई स्‍कीम्‍स निवेशकों में काफी पॉपुलर है. कुछ स्‍कीम्‍स में निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है. इनमें 5 साल में निवेशकों का पैसा डबल से ज्‍यादा हो गया है.

सरल पेंशन योजना में कितनी पेंशन मिलेगी?

1. Life Annuity with return of 100% of purchase price: इस विकल्प के तहत कोई भी व्यक्ति या सिंगल पॉलिसी होल्डर जीवित रहने तक हर महीने 12,000 रुपये की पेंशन पाने का पात्र होता है. इसी बीच अगर उसकी मौत हो जाती है तो प्रीमियम नॉमिनी को लौटा दिया जाता है.

सरल पेंशन योजना में कितना पैसा जमा करना पड़ता है?

4. कितना करना होगा निवेश सरल पेंशन योजना के तहत अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी. अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.

सबसे अच्छी पेंशन योजना कौन सी है?

Jeevan Saral Pension Plan: अगर आप अपने लिए पेंशन योजना लेने की सोच रहे हैं तो देश की सबसे बड़ी कंपनी एलआईसी के जीवन सरल पेंशन प्लान पर गौर कर सकते हैं. इस प्लान के तहत आपको सिर्फ एक बार पैसे जमा करने हैं और फिर रिटायरमेंट के बाद जिंदगी भर सालाना कम से कम 12 हजार रुपये की पेंशन पा सकेंगे.

See also  How do I move out with no job?

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी क्या है?

LIC New Jeevan Akshay Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में निवेश करना काफी फायदेमंद माना जाता है. यह एक सुरक्षित निवेश विकल्प है. अगर आप हर महीने पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश करके हर महीने एक निश्चित पेंशन प्राप्त की जा सकती है.

एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है 2021?

न्यूनतम राशि है 2 लाख रुपये LIC धन रेखा पॉलिसी ( LIC Dhan Rekha Policy ) 13 दिसंबर 2021 को लॉन्च की गई है. इस प्लान का नंबर 863 है. एलआईसी धन रेखा पॉलिसी एक मनी बैक प्लान है. इसमें आपको मनी बैक के अलावा आखिर में गारंटीड बोनस भी मिलता है.

सबसे सस्ता बीमा कौन सा है?

इसका अर्थ हुआ कि अगर पॉलिसी 2 लाख की है तो मैच्योरिटी पर उससे ज्यादा पैसे आपके हाथ में आएंगे. पांचवीं सबसे खास बात यह कि एलआईसी की सबसे सस्ती पॉलिसी है. महज एक दिन में 28 रुपये बचाकर आप 2 लाख से अधिक का फायदा ले सकते हैं. साथ में जीवन बीमा की कवरेज भी मिलेगी.

बच्चों का बीमा कैसे करें?

एलआईसी की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान की पॉलिसी 25 साल के लिए की जाती है और इसमें आपको मैच्योरिटी की रकम किस्तों में मिलती है। इसके तहत जब आपका बच्चा 18 साल का होता है तब पहली बार इसका भुगतान किया जाता है। दूसरी बार इसका बच्चे के 20 साल का होने पर और तीसरी बार 22 साल का होने पर भुगतान मिलता है।

See also  Where in New York can you live in your late 20s?

एलआईसी पॉलिसी नंबर कैसे चेक करें?

यदि आप अपनी पॉलिसी का स्टेटस चेक करना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपनें मोबाइल से 56677 पर एसएमएस करना होगा।

बैंक कितने साल में डबल्स FD?

इसमें कितने समय में पैसा हो जाएगा डबल: इसमें अधिकतम ब्याज 6.7 फीसदी मिल रहा है ऐसे में रूल 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 7 महीने का समय लगेगा।

1 साल की एफडी में सबसे ज्यादा ब्याज कौन सा बैंक देता है?

बैंकों की एफडी की तुलना जरूरी आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एक साल की एफडी पर 5.75 और दो साल की एफडी पर भी उतना ही ब्याज दे रहा है. डीसीबी बैंक एक साल की एफडी पर 5.55 और दो साल की एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज दे रहा है. सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक साल की एफडी पर 5.10 और दो साल के लिए 5.20 फीसदी ब्याज दे रहा है.

स्टेट बैंक में पैसा डबल कितने साल में होता है?

कितने टाइम में होगा पैसा डबल नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट की बात करें तो फिलहाल इसमें अधिकतम ब्याज 6.7% मिल रहा है. ऐसे में रूल 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में इनवेस्ट करते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 7 महीने का समय लगेगा. वहीं अगर भारतीय स्टेट बैंक में FD करवाते हैं तो यहां अधिकतम ब्याज 5.4% मिल रहा है.

Add a Comment