ऑप्टिकल को हिंदी में क्या कहते हैं?

ऑप्टिकल को हिंदी में क्या कहते हैं?

दृष्टि से संबंधित, विशेष रूप से प्रकाश की शारीरिक क्रिया के संबंध में। दृष्टि की सहायता के लिए निर्मित। प्रकाशिकी के सिद्धांतों पर आधारित।

गुदगुदी गुदगुदी का अर्थ क्या है?

(प्रविष्टि 1 का 2) सकर्मक क्रिया। 1: (शरीर के किसी अंग, व्यक्ति आदि) को हल्के से स्पर्श करना ताकि सतही नसों को उत्तेजित किया जा सके और बेचैनी, हँसी, या ऐंठन वाली हरकतें हो सकें ।

जब कोई चीज आपको गुदगुदी करती है तो इसका क्या मतलब होता है?

1ए. अकर्मक / सकर्मक यदि कोई चीज आपको गुदगुदी करती है, तो यह आपकी त्वचा को धीरे से छूती है और आपको सुखद या थोड़ा असहज महसूस कराती है । शैंपेन के बुलबुले उसकी नाक में गुदगुदी कर रहे थे। समानार्थी और संबंधित शब्द। किसी को या किसी चीज को छूना या उठाना।

गुदगुदी एक विशेषण है?

गुदगुदी (विशेषण ) परिभाषा और समानार्थक शब्द | मैकमिलन डिक्शनरी।

See also  Who is eligible for immigration reform?

ऑप्टिकल की दुकान क्या होती है?

एक ऑप्टिकल स्टोर क्या है? (What is an optical store?) ऑप्टिकल स्टोर एक अनुकूल वातावरण के साथ गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ पेशेवर नेत्र देखभाल के उच्च मानक प्रदान करता है। एक ऑप्टिकल स्टोर स्थापित करना पूरी तरह से जोखिम मुक्त है और बाजार भी अच्छी तरह से स्थापित है।

ऑप्टिकल विशेषण शब्द है

ऑप्टिकल (विशेषण ) परिभाषा और समानार्थक शब्द | मैकमिलन डिक्शनरी।

गुदगुदी को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

गुदगुदी करना {transitive verb} tickle {v.t.}

हमारे शरीर में गुदगुदी क्यों होती है?

गुदगुदाना शरीर के किसी हिस्से को इस तरह से छूने का कार्य है जो अनैच्छिक मरोड़ या हँसी का कारण बनता है। गुदगुदी त्वचा भर में किसी हल्की उत्तेजना के परिणामस्वरूप होती है। गुदगुदी से संबंधित व्यवहार में मुस्कुराहट, हँसी, ऐंठन और रोंगटे खड़े होना शामिल है।

इंसान को गुदगुदी क्यों लगती है?

सामान्य तौर पर देखें तो इंसान को ऐसे जगहों पर गुदगुदी अधिक होती है जो हड्डी से कम-से-कम घिरा होता है (पेट और पैर के तलवे). साइंटिस्ट मानते हैं कि गुदगुदी खुद को सुरक्षित रखने की प्रक्रिया है. ऐसा करने से शरीर सिकुड़ता है और शरीर कम-से-कम बाहरी संपर्क में आता है.

हम हंसते क्यों हैं?

हंसना व्यक्ति के लिए एक बूस्टर का काम करता है। जो लोग हमेशा हंसते रहते हैं उनके चेहरे पर एक अलग ही प्रकार का तेज नजर आता है। चाहे कोई व्यक्ति कितना भी अच्छा क्यों न खा ले परंतु अगर उसके चेहरे पर प्रसंता दिखाई नहीं देती तो उसके चेहरे पर चमक आ ही नहीं सकती। परंतु यह हंसी भी अलग-अलग प्रकार की होती है।

See also  What is a global mobility manager?

निमिन्लिखित में से कौन सा शब्द विशेषण है?

Detailed Solution

विशेषण
जो शब्द संज्ञा या सर्वनाम शब्द की विशेषता बताते है उन्हें विशेषण कहते है
संबंधवाचक विशेषण जो विशेषण किसी वस्तु की विशेषताएँ दूसरी वस्तु के संबंध में बताता है, उन्हें संबंधवाचक विशेषण कहते हैं। जैसे- जंगी जहाज व्यापारी बेड़ा।

इनमें से कौन सा विशेषण का भेद नहीं है?

इनमें से कौन-सा विशेषण का भेद नहीं है?…CBSE Class 8 Hindi Grammar विशेषण

विशेषण (विशेषता) विशेष्य (संज्ञा)
लाल दो मोटा नीला गुलाब बच्चे आदमी आसमान

काला कौन सा विशेषण है?

वाक्य में संज्ञा अथवा सर्वनाम की विशेषता बताने वाले शब्दों को विशेषण कहते हैं। जैसे – काला कुत्ता। इस वाक्य में ‘काला’ विशेषण है। जिस शब्द (संज्ञा अथवा सर्वनाम) की विशेषता बतायी जाती है उसे विशेष्य कहते हैं।

चश्मे की दुकान कैसे खोलें?

चश्मे की दुकान खोलने के लिए आवश्यक लाइसेंस चश्मे की दुकान खोलने के लिए आपके पास कुछ लाइसेंस का होना भी आवश्यक है। यदि आप चश्मे की दुकान खेलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के नगर निगम से परमिशन लेनी होगी। संबंधित थाने से noc प्राप्त करना। इसी के साथ-साथ आपको कुछ डॉक्टरी लाइसेंस की भी आवश्यकता पड़ेगी।

एक ऑप्टिकल व्यवसाय क्या है?

Optical Business का अर्थ है लेंस, चश्मा और अन्य नुस्खे और गैर-प्रिस्क्रिप्शन आईवियर की बिक्री ।

क्या ऑप्टिकल स्टोर लाभदायक हैं?

औसत क्या है: एस्सिलोर एमबीए डेटा के अनुसार, ओडी द्वारा प्रबंधित स्वतंत्र ऑप्टिकल के लिए औसत ऑप्टिकल शॉप प्रॉफिट मार्जिन 61 प्रतिशत है । उच्च प्रदर्शन वाले आईवियर का सकल लाभ मार्जिन 66-75 प्रतिशत है।

See also  Who is the owner of Agarwal Packers and Movers?

Add a Comment