औपनिवेशीकरण का क्या अर्थ है?

Contents hide

औपनिवेशीकरण का क्या अर्थ है?

1 : उपनिवेश बनाने की क्रिया या उदाहरण : जैसे। ए: एक कॉलोनी की स्थापना (कॉलोनी भावना 1 देखें): विशेष रूप से राज्य शक्ति के विस्तार के रूप में किसी व्यक्ति या क्षेत्र की अधीनता यह खबर बहस के समय आती है कि संग्रहालयों को उपनिवेशवाद और विजय के माध्यम से प्राप्त कलाकृतियों को कैसे संभालना चाहिए।—

सामाजिक अध्ययन में उपनिवेशीकरण का क्या अर्थ है?

औपनिवेशीकरण अपने मूल स्थान से दूर एक उपनिवेश स्थापित करने की क्रिया है ।

किसी क्षेत्र के स्वदेशी लोगों के बीच बसने और नियंत्रण स्थापित करने की क्रिया या प्रक्रिया क्या है?

औपनिवेशीकरण : किसी क्षेत्र के मूल निवासियों के बीच बसने और उन पर नियंत्रण स्थापित करने की क्रिया या प्रक्रिया है। उपनिवेशवाद: किसी अन्य देश पर पूर्ण या आंशिक राजनीतिक नियंत्रण प्राप्त करने, बसने वालों के साथ कब्जा करने और आर्थिक रूप से इसका शोषण करने की नीति या प्रथा है।

See also  How do I start work-from-home for Amazon?

उपनिवेशवाद किस प्रकार का शब्द है?

औपनिवेशीकरण एक संज्ञा है – शब्द प्रकार।

औपनिवेशिक क्या होता है class 8?

जब एक देश पर दूसरे देश के दबदबे से इस तरह के राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक बदलाव आते हैं तो इस प्रक्रिया को औपनिवेशीकरण कहा जाता है। महत्वपूर्ण साधन होते हैं। अंग्रेजों को यह भी लगता था कि तमाम अहम दस्तावेशों और पत्रों को सँभालकर रखना शरूरी है।

वैश्विक राजनीतिक ताकतों ने वि उपनिवेशीकरण की प्रक्रिया को कैसे प्रभावित किया विश्लेषण कीजिए?

साम्राज्यवाद-विरोधी आन्दोलनों की एकजुटता उपनिवेशों के संसाधनों से शासक देश सुख और समृद्धि प्राप्त कर रहे थे। वहीं उपनिवेशों की जनता गरीबी और दयनीय दशा में जीने के लिए अभिशप्त थी। यही स्थिति राष्ट्रवादियों को स्वतन्त्र होने की प्रेरणा दे रही थी। विभिन्न देशों के स्वतन्त्रता आन्दोलन के बीच एकजुटता बढ़ने लगी थी।

Q 2 उपनिवेशवाद से आप क्या समझते हैं इसकी प्रमुख विशेषताओं पर प्रकाश डालिए?

उपनिवेशवाद एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत औपनिवेशिक राष्ट्र उपनिवेश के आर्थिक, प्राकृतिक तथा मानवीय संसाधनी का प्रयोग अपने हितों के लिए करता है और अपने इन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए इन राष्ट्र पर अपना नियंत्रण स्थापित करता है । ये शक्तियां किस प्रकार इन क्षेत्रों में अपनी सर्वोच्चता स्थापित करती है ।

उपनिवेशवाद क्या है pdf?

उपनिवेशवाद के तहत औपनिवेशिक राज्य पर दूसरे देश का नियंत्रण होता है और उस देश का शासक वर्ग औपनिवेशिक समाज पर नियंत्रण रखता है और उसका शोषण करता है। उत्पादन के साधनों के स्वामित्व के कारण नहीं बल्कि राज्य शक्ति पर नियंत्रण स्थापित होने से सामाजिक अधिशेष पर उनका नियंत्रण कायम होता है।

See also  How much packers and movers cost from Hyderabad to Bangalore?

उपनिवेशवाद की उत्पत्ति कैसे हुई?

ईसाई-धर्म-प्रचारक भी धर्म प्रचार हेतु नये खोजे हुए देशों में जाने लगे। इस प्रकार अपने व्यापारिक हितों को साधने एवं धर्म प्रचार आदि के लिए यूरोपीय देश उपनिवेशों की स्थापना की ओर अग्रसर हुए और इस प्रकार यूरोप में उपनिवेश का आरंभ हुआ। उपनिवेशवाद का इतिहास साम्राज्यवाद के इतिहास के साथ अनिवार्य रूप से जुड़ा हुआ है।

उपनिवेशवादी इतिहास लेखन क्या है?

उपनिवेशवादी इतिहास-लेखन का तात्पर्य है (क) औपनिवेषिक शासन के दौरान उपनिवेश बनाए गए देशों का इतिहास (ख) उपनिवेशवादी स्कूल से प्रभावित इतिहासकारों से सामान्य तौर पर जुड़े विचार और दृष्टिकोण । ब्रिटिशकालीन भारत में इसका प्रयोग पहले अर्थ में हुआ और आजादी के बाद जाकर दूसरे अर्थ को महत्व मिला।

9 उपनिवेशवाद क्या है लिखिए?

नव-उपनिवेशवाद का अर्थ द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद अधिकतर पराधीन राष्ट्र राजनीतिक रूप से तो स्वतन्त्र हो गए लेकिन फिर भी अप्रत्यक्ष रूप से किसी न किसी तरह साम्राज्यवाद का शिकार बने रहे। उनकी यह स्थिति आधुनिक साम्राज्यवाद या नव-उपनिवेशवाद कहलाती है।

औपनिवेशिक अर्थव्यवस्था का क्या अर्थ है?

औपनिवेशिक अर्थव्यवस्था से तात्पर्य है कि किसी दूसरे देश की अर्थव्यवस्था का उपयोग अपने हित के लिए प्रयोग करना। भारत में औपनिवेशिक अर्थव्यवस्था की शुरुआत 1757 ई0 में प्लासी युद्ध से हुई, जो विभिन्न चरणों में अपने बदलते स्वरूप के साथ स्वतंत्रता प्राप्ति तक चलती रही।

औपनिवेशिक क्या होता है Class 10?

उपनिवेशवाद और उसके विभिन्न चरणों के स्वरूप का अवलोकन करते-करते एक बात स्पष्ट हो जाती है। ये उपनिवेश अथवा गृह-अर्थव्यवस्था की आवश्यकताएँ अथवा अपेक्षाएँ नहीं हैं जो औपनिवेशिक शक्तियों द्वारा बनाई गई नीतियों अथवा विकल्पों को निर्धारित करती हैं।

See also  What is the most reputable moving company?

औपनिवेशिक काल में कृषि की गतिहीनता के मुख्य कारण क्या?

(1) औपनिवेशिक शासन द्वारा लागू की गई भू – व्यवस्था। (2) प्रौद्योगिकी का निम्न स्तर। (3) सिंचाई सुविधाओं का अभाव। (4) उर्वरकों का नगण्य प्रयोग।

उपनिवेशवाद ने भारतीय समाज को कैसे प्रभावित किया?

उपनिवेशवाद ने हमारे सांस्कृतिक तथा राजनीतिक जीवन को काफी प्रभावित किया तथा कमोवेश इसे एक-दूसरे के साथ मिलाने का भी काम किया। गतिशीलता तथा आधुनिक विचारधारा को अपनाने के कारण लोगों ने स्वतंत्रता तथा मानवाधिकारों के बारे में सोचना प्रारंभ किया। इसने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की नींव को तैयार किया।

उपनिवेशवाद का भारतीय समाज पर क्या प्रभाव पड़ा?

भारत में प्रारंभिक आक्रमणकारियों और ब्रिटिश साम्राज्यवादियों में मुख्य अंतर यह था कि अंग्रेजों के अतिरिक्त किसी अन्य प्रारंभिक आक्रमणकारी ने न ही भारतीय अर्थव्यवस्था की संरचना में परिवर्तन किया और न ही धन की निरंतर निकासी का सिद्धांत अपनाया।

उपनिवेशवाद का मुख्य उद्देश्य क्या था?

उपनिवेशवाद का अर्थ है – किसी समृद्ध एवं शक्तिशाली राष्ट्र द्वारा अपने विभिन्न हितों को साधने के लिए किसी निर्बल किंतु प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण राष्ट्र के विभिन्न संसाधनों का शक्ति के बल पर उपभोग करना।

Add a Comment