कैरिज का मतलब क्या होता है?

कैरिज का मतलब क्या होता है?

चार पहियों की एक गाड़ी ; बग्घी 3. रेलगाड़ी का सवारी डिब्बा 4. निजी शिक्षक ; प्रशिक्षक।

गाड़ी से आप क्या समझते हैं?

गाड़ी की परिभाषा 1ए: एक पहिया वाहन विशेष रूप से: निजी उपयोग और आराम के लिए डिज़ाइन किया गया एक घुड़सवार वाहन। b ब्रिटिश: एक रेलवे यात्री कोच। 2 : बोझ ढोने वाला पहिएदार सहारा।

गाड़ी का मूल शब्द क्या है?

ब्रिटेन में, आपने लोगों को ट्रेन के अलग-अलग डिब्बों को कैरिज के रूप में भी सुना होगा, और अमेरिका के कुछ हिस्सों में इसका अर्थ “बेबी स्ट्रॉलर” या “किराने की गाड़ी” के रूप में किया जाता है। लैटिन मूल कैरम है, “दो पहियों वाला युद्ध रथ।” गाड़ी की परिभाषा.

व्यक्तिगत गाड़ी क्या है?

पर्सनल कैरिज का मतलब है कि आपने उस मामले पर सारा काम खुद किया है । प्रवेश आवश्यकताएँ उन फाइलों पर प्रतिबिंबित लिखित रूपरेखा के लिए बुलाती हैं जिन्हें आपके पास व्यक्तिगत रूप से रखा गया है।

गाड़ी का प्रत्यय क्या है?

अगाड़ी शब्द में प्रत्यय और मूल शब्द अतः ‘अगाड़ी’ में ‘आड़ी’ प्रत्यय और ‘आगे’ मूल शब्द है।

See also  How do you pronounce that?

गाड़ी शब्द में कौन सा प्रत्यय है?

Answer. प्रत्यय = आन।।।।।।।।।।।

खटिया में कौन सा प्रत्यय है?

अतः ‘खटिया’ में ‘इया’ प्रत्यय और ‘खाट’ मूल शब्द है।

कार में स्टीयरिंग साइड में क्यों होती है बीच में क्यों नहीं?

दरअसल जब भारत में अंग्रेजों का राज था तो सबसे पहले यातायात के लिए घोड़ागाड़ी यानि कि बग्घी का इस्तेमाल किया जाता था। उस दौरान अंग्रेजों ने ही सड़कों पर सुगम यातायात के लिए सड़क के बांयीं ओर चलने का नियम बनाया था। जब बग्गी चलाने वाला बग्घी में आगे बनी अपनी सीट पर बैठता था तो पर बीच में न बैठ कर दाईं ओर खसक कर बैठता था।

उल्लेखनीय में कौन सा प्रत्यय है?

अनीय – पठनीय, पूजनीय, स्मरणीय, उल्लेखनीय, शोचनीय।

प्रत्यय कैसे लिखते हैं?

प्रत्यय = प्रति (साथ में पर बाद में)+ अय (चलनेवाला) शब्द का अर्थ है,पीछे चलना। जो शब्दांश शब्दों के अंत में विशेषता या परिवर्तन ला देते हैं, वे प्रत्यय कहलाते हैं।

कबाड़ में प्रत्यय?

अतः ‘कबाड़ी’ में ‘आड़ी’ प्रत्यय और ‘कब, ‘ मूल शब्द है।

अजा में प्रत्यय कौन सा है?

टाप् प्रत्यय इसका प्रयोग प्रयोग अजादिगण में जैसे अज् , या अत् अन्त वाले शब्दों में होता है।

प्रत्यय कहाँ लगते हैं?

प्रत्यय वे शब्द हैं जो दूसरे शब्दों के अन्त में जुड़कर, अपनी प्रकृति के अनुसार, शब्द के अर्थ में परिवर्तन कर देते हैं। प्रत्यय शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है – प्रति + अय। प्रति का अर्थ होता है ‘साथ में, पर बाद में” और अय का अर्थ होता है “चलने वाला”, अत: प्रत्यय का अर्थ होता है साथ में पर बाद में चलने वाला।

See also  When did moving pictures start?

प्रत्यय का उदाहरण क्या है?

जैसे-मिलना-मिलनसार, होना-होनहार, आदि । धातु के बाद अक्कड़, आऊ, आक, आका, आड़ी, आलू, इयल, इया, ऊ, एरा, ऐत, ऐया, ओड़ा, कवैया इत्यादि प्रत्यय जोड़कर । जैसे-पी-पियकूड, बढ़-बढ़िया, घट-घटिया, इत्यादि ।

Add a Comment