डेमोग्राफी शब्द का क्या अर्थ है?

Contents hide

डेमोग्राफी शब्द का क्या अर्थ है?

संज्ञा : noun. जन्म-रोग आदि का सामाजिक सांख्यिकीय सर्वेक्षण।

जनसांख्यिकी का शाब्दिक अर्थ क्या है

जनसांख्यिकी शब्द दो प्राचीन ग्रीक शब्दों, डेमो से आया है, जिसका अर्थ है “लोग,” और ग्राफ़ी, जिसका अर्थ है “कुछ के बारे में लिखना या रिकॉर्ड करना” – इसलिए शाब्दिक अर्थ है ” लोगों के बारे में लिखना ।” विज्ञान की कई शाखाओं की तरह, जनसांख्यिकी 19वीं शताब्दी में शुरू हुई, जब कैटलॉगिंग के लिए सामान्य सनक …

एक राज्य की जनसांख्यिकी क्या है?

राज्य और स्थानीय सरकार की जनसांख्यिकी में उप-राष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक क्षेत्र की समस्याओं के लिए जनसांख्यिकीय अवधारणाओं, डेटा और तकनीकों का अनुप्रयोग शामिल है। क्षेत्र को लागू जनसांख्यिकी का हिस्सा माना जाता है, जिसमें वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए जनसांख्यिकीय डेटा और विधियों का उपयोग किया जाता है।

See also  What is Budapest most known for?

इनमें से कौन सी परिभाषा जनसांख्यिकी शब्द का सबसे अच्छा वर्णन करती है?

: मानव आबादी का सांख्यिकीय अध्ययन विशेष रूप से आकार और घनत्व, वितरण और महत्वपूर्ण आंकड़ों के संदर्भ में ।

डेमोग्राफी पुस्तक के लेखक कौन हैं?

शिव नारायण गुप्त: Amazon.in: बुक्स

जनसांख्यिकीय कारक क्या है?

जनसांख्यिकी, मानव जनसंख्या का सांख्यिकीय अध्ययन है। यह एक बहुत सामान्य विज्ञान हो सकता है जिसे किसी भी तरह की गतिशील मानव आबादी पर लागू किया जा सकता है, अर्थात् ऐसी आबादी जो समय और स्थान के साथ-साथ परिवर्तित होती है (जनसंख्या गतिशीलता देखें).

जनांकिकी क्या है इसका क्या महत्व है?

लोगों के जीवन निर्वाह के उपक्रम, उनकी जीवन शैली, सम्बन्धों का स्वरूप, परिवर्तन, अपराध आदि अनेक सामाजिक कारक जनसंख्या से प्रत्यक्षतः जुड़े हुए हैं। इसीलिए जनसंख्या शास्त्र (जनांकिकी) समाजशास्त्र की एक शाखा के रूप में जनसंख्या उससे जुड़े सामाजिक, आर्थिक पक्ष और उनके प्रभावों का अध्ययन करता है।

जनांकिकी का जनक कौन है?

जनांकिकीय संक्रमण अथवा जनसांख्यिकीय संक्रमण एक जनसंख्या सिद्धांत है जो जनसांख्यिक इतिहास के आंकड़ों और सांख्यिकी पर आधारित है। इस सिद्धांत के प्रतिपादक डब्ल्यू. एम. थोम्पसन (1929) और फ्रेंक.

जनसांख्यिकी के कितने प्रकार हैं?

जनसांख्यिकी कई प्रकार की होती है जैसे, आकारिक जनसांख्यिकी (formal demography) जिसमें अधिकतर जनसंख्या के आकार यानी मात्रा का अध्ययन किया जाता है और सामाजिक जनसांख्यिकी जिसमें जनसंख्या के सामाजिक, आर्थिक या राजनीतिक पक्षों पर विचार किया जाता है।

अतिरिक्त जनसंख्या का सिद्धांत किसका है?

1. माल्थस का जनसंख्या वृद्धि सिद्धांत (Malthus’s Theory of Population Growth): ब्रिटिश अर्थशास्त्री एवं जनांकिकी विशेषज्ञ प्रो. थॉमस रॉबर्ट माल्थस ने 1798 ई.

See also  What is measuring the cost of living?

सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाला राज्य कौन है?

व्याख्या: जनगणना-2011 के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश का जनसंख्या घनत्व सबसे कम केवल 17 व्यक्ति प्रति किमी है. 2.

जनसंख्या वाला देश कौन सा है?

चीन (China) सबसे ज्यादा जनसँख्या वाले देशों की लिस्ट में चीन का नाम सबसे ऊपर है. चीन की आबादी करीब 1 अरब 43 करोड़ 37 लाख 83 हजार से ज्यादा है. चीन की आबादी दुनिया की कुल आबादी का करीब 18.3 प्रतिशत है.

जनसंख्या वृद्धि की परिभाषा क्या है?

जनसंख्या वृद्धि किसी भी क्षेत्र में लोगों की संख्या बढ़ने को कहा जाता है। पूरे दुनिया में मनुष्य की जनसंख्या हर साल लगभग 8.3 करोड़ या 1.1% की दर से बढ़ती जा रही है। वर्ष 1800 को पूरे विश्व की जनसंख्या लगभग एक अरब थी, जो 2017 तक बढ़ कर 7.6 अरब हो गई है।

जनसांख्यिकी के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री कौन है?

जॉन ग्रान्ट ने 1662 में अपनी महत्वपूर्ण कृति जिसका नाम ‘Natural and Political observation made upon the bills of mortality’ था द्वारा जनसांख्यिकी का सूत्रपात कर दिया था। यही कारण है कि इन्हें जनसांख्यिकी के जनक की संज्ञा प्राप्त है।

थे थर्ड वेव नामक पुस्तक के लेखक कौन है?

द थर्ड वेव एल्विन टॉफलर की 1980 की किताब है। यह फ्यूचर शॉक (1970)की अगली कड़ी है, और दूसरा मूल रूप से एक त्रयी होने की संभावना थी जिसे पॉवरशिफ्ट के साथ जारी रखा गया था : 1990 में 21 वीं सदी के किनारे पर ज्ञान, धन और हिंसा ।

पॉपुलेशन प्रॉब्लम इन इंडिया नामक पुस्तक के लेखक कौन है?

question. ऐसे ऑन पॉपुलेशन थॉमस राबर्ट माल्थस द्वारा लिखा गया था।

See also  How do you feel okay about being unemployed?

Add a Comment