डेलिगेशन का हिंदी अर्थ क्या होता है?

डेलिगेशन का हिंदी अर्थ क्या होता है?

प्रत्यायोजन, अंग्रेजी शब्द Delegation (डेलिगेशन) का हिन्दीकरण है जो Delegate (डेलिगेट) से बना है। इसका अर्थ है ‘प्रतिनिधि’।

प्रतिनिधि शब्द कहां से आया है?

तो लेगेट प्रतिनिधि कैसे बन गया? डे-इन प्रतिनिधि लैटिन उपसर्ग से आता है जिसका अर्थ है “स्वयं से दूर”, जो संज्ञा के अर्थ की राजदूत प्रकृति पर जोर देने का कार्य करता है। प्रतिनिधि ने विरासत के कुछ सदियों बाद अंग्रेजी में प्रवेश किया, लेकिन अनिवार्य रूप से उसी अर्थ के साथ।

प्रतिनिधि का उदाहरण क्या है?

प्रतिनिधि का एक उदाहरण है जब आप किसी को आपके लिए अपना मेल प्राप्त करने के लिए कहते हैं । एक प्रतिनिधि की परिभाषा एक प्रतिनिधि है जो दूसरों के लिए बोलने या कार्य करने के लिए अधिकृत है। एक प्रतिनिधि का एक उदाहरण एक राजनेता है जो लोगों के समूह की ओर से बोलता है।

विश्व प्रतिनिधियों का क्या अर्थ है?

: दूसरे के लिए अभिनय करने वाला व्यक्ति : जैसे। ए: एक सम्मेलन या सम्मेलन के लिए एक प्रतिनिधि अफ्रीकी देशों से संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि नामांकित व्यक्ति ने राज्य के कॉकस में मुट्ठी भर प्रतिनिधियों को नेट किया। बी सरकार: प्रतिनिधि सभा में एक अमेरिकी क्षेत्र का प्रतिनिधि।

See also  What items will military movers not pack?

अधीनस्थ कर्मचारी का मतलब क्या होता है?

अधीनस्थ कर्मचारी संज्ञा अर्थ : वह कर्मचारी जो किसी के अधीन हो। उदाहरण : वे अपने मातहतों को खुश रखते हैं।

अच्छे संस्कार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

संस्कार को इंग्लिश में Sacrament कहते है.

प्रतिनिधि का पर्यायवाची शब्द क्या है?

प्रतिनिधि संज्ञा पुं० [सं०] १. प्रतिमा । प्रतिमूर्ति । २.

प्रतिनिधित्व नहीं तो कर नहीं किसका नारा है?

1761 में आम तौर पर इस वाक्यांश का श्रेय जेम्स ओटिस को जाता है, जो ब्रिटिश संसद द्वारा लगाए कर पर ब्रिटिश उपनिवेशों के नाराज़गी को दर्शाता था, जिसके लिए उन्होंने कोई प्रतिनिधि नहीं चुना और ब्रिटिश-विरोधी नारा बन गया।

क्या एक सरकारी कर्मचारी?

इस प्रकार मूल रूप से, राज्य या केंद्र सरकार में सेवा के सदस्य या सिविल पोस्ट धारण करने वाला कोई भी व्यक्ति या स्थानीय प्राधिकारी को सरकारी कर्मचारी कहा जाता है।

भारत में सरकारी कर्मचारियों की संख्या कितनी है?

वेतन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कुल 33 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं। अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो अमेरिका के मुकाबले देश में प्रति नागरिक सरकारी कर्मचारियों की संख्या काफी कम है। रिपोर्ट के अनुसार देश में 1 लाख लोगों पर सिर्फ 139 सरकारी कर्मचारी हैं, जबकि अमेरिका में 1 लाख नागरिकों पर 668 सरकारी कर्मचारी हैं।

अधीनस्थ का क्या अर्थ नहीं है?

जब यह एक विशेषण या संज्ञा होता है, तो शब्द का उच्चारण “सुह-बोर-दुह-नित” होता है। जब यह एक क्रिया होती है, तो इसका उच्चारण “सुह-बोर-दुह-नेट” होता है। एक उच्चारण को दूसरे के अधीन न करें: वे दोनों समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। अधीनस्थ की परिभाषा। किसी अन्य के अधिकार या नियंत्रण के अधीन एक सहायक ।

See also  How is LULAC related to the civil rights movement?

संस्कार का उर्दू में क्या कहते हैं?

تعلیم ، گُن ، ہنر ، جوہر. مکمل کرنا ، ختم کرنا ، پُورا کرنا ، تکمیل ، کمال ؛ شستگی ، لطافت ؛ خاکہ ، نقشہ ؛ زینت ، سجاوٹ ، آراستگی ؛ احترام ، تقدیس.

बच्चों को अच्छे संस्कार कैसे करें?

आइये अब हम आपको ऐसे दस अच्छे संस्कार के बारे में बताते है

  • ईश्वर में आस्था
  • माता – पिता का सम्मान करना
  • सत्यनिष्ठा और ईमानदारी
  • सहयोग की भावना
  • कर्तव्यनिष्ठा की भावना
  • प्रेम की भावना
  • देश के प्रति सम्मान
  • सहनशक्ति

संस्कृति को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

अंग्रेजी ‘कल्चर’ शब्द के अनुवाद रूप में प्रयुक्त शब्द ।

Add a Comment