नॉनसेंस को हिंदी में क्या बोलता है?

नॉनसेंस को हिंदी में क्या बोलता है?

– 1. हास्यास्पद विचार, वक्तव्य या मान्यताएँ 2. बेतुका व्यवहार; निरर्थक बात।

ब्लड का अर्थ क्या होता है?

उदाहरण : कितनी भयावह बात है कि हमें पर्यावरण की रक्षा के लिए अपनी ही सरकार से संघर्ष करना पड़ता है। उदाहरण : डाकू लोग”hard hearted”होते हैं.

रक्त का लाक्षणिक अर्थ क्या है?

लाक्षणिक नोट रक्त का शाब्दिक अर्थ मनुष्य और कुछ जानवरों की नसों और धमनियों में घूमने वाले लाल तरल पदार्थ का होता है । शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन के परिवहन में इसकी आवश्यक भूमिका ने रक्त को अर्थव्यवस्था की जीवनदायिनी जैसे वाक्यांशों में जीवन शक्ति और कायाकल्प का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रेरित किया है।

डब्ल्यूबीसी ज्यादा होने से क्या होता है?

एक स्वस्थ शरीर में सफेद रक्त पेशी(White Blodd Cell) स्वस्थ्य शरीर में 4 से 10 हजार के बीच होती है। वहीं अगर इसकी जगह कैंसरकारी WBC की संख्या बढ़ जाएं, तो वह कैंसर का कारण बनता है। ब्लड कैंसर 3 प्रकार का होता है।

See also  What is the best age to move out?

रक्त कैंसर कितने प्रकार के होते हैं?

ब्लड कैंसर के प्रकार कैंसर ट्रीटमेंट सेंटर्स ऑफ अमेरिका के मुताबिक, ब्लड कैंसर मुख्य रूप से तीन प्रकार का होता है, ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा। ल्यूकेमिया ब्लड कैंसर का प्राथमिक और प्रमुख प्रकार है। इसमें सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा लाल रक्त कोशिकाओं की तुलना में अधिक हो जाती है।

हमारे शरीर में डब्ल्यूबीसी का क्या कार्य है?

श्वेत रक्त कोशिकायें (WBC), या श्वेताणु या ल्यूकोसाइट्स (यूनानी: ल्यूकोस-सफेद और काइटोस-कोशिका), शरीर की संक्रामक रोगों और बाह्य पदार्थों से रक्षा करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकायें हैं।

डब्ल्यूबीसी बढ़ने का क्या कारण है और कैसे ठीक होती हैं?

पालक विटामिन ए, सी, और ई का एक बेहतर स्रोत है जो डब्ल्यूबीसी काउंट को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। आपको अपनी डाइट में पालक शामिल करना चाहिए। आप पालक को सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका ज्यादा फायदा लेने के लिए आपको रोजाना पालक का सेवन करना चाहिए।

डब्ल्यूबीसी क्यों बढ़ता है?

श्वेत रक्त कोशिकाएं प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं। वे आपके शरीर को संक्रमण और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। जब आप बीमार होते हैं, तो आपका शरीर आपकी बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया, वायरस या अन्य विदेशी पदार्थों से लड़ने के लिए अधिक श्वेत रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है । इससे आपका वाइट ब्लड काउंट बढ़ जाता है।

सबसे खतरनाक ब्लड कैंसर कौन सा है?

इनमें से सबसे खतरनाक कैंसर ल्यूकेमिया (leukemia) को माना जाता है. ये ब्लड कैंसर बच्चों से लेकर बड़ों में हो सकता है.

See also  How much do hauls cost?

ब्लड कैंसर किसकी कमी से होता है?

अक्सर यही देखा गया है कि ब्लड कैंसर में प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं और रोगी को प्लेटलेट्स चढ़ानी पड़ती है और उसमें भी यह चुनौती होती है कि रोगी का शरीर इसे ग्रहण कर पा रहा है या नहीं । क्योंकि यह प्लेटलेट्स फिर कम हो जाती हैं । यदि रोगी में प्लेटलेट्स 25 हजार से कम हैं, तो यह गंभीर विषय है ।

ब्लड कैंसर के कितने स्टेज होते हैं?

ब्लड कैंसर होने पर कैंसर की कोशिकाएं यानि सेल्स व्यक्ति के शरीर में खून को बनने नहीं देतीं।…

  • एक्यूट ल्यूकेमिया : जब रक्त और बोन मैरो के सेल्स तेजी से बढ़ते और बढ़कर इकट्ठा होने लगते हैं, तो उसी स्थिति को एक्यूट ल्यूकेमिया कहते हैं। …
  • क्रोनिक ल्यूकेमिया : …
  • लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया : …
  • मायलोजनस ल्यूकेमिया :

डब्ल्यूबीसी की कमी से कौन सा रोग होता है?

किसी व्यक्ति को व्हाइट ब्लड सेल काउंट कम होने पर ल्युकोपिनीया (leucopenia) नाम की बीमारी हो जाती हैं। इसमें शरीर में बीमारीयों से बचाव की शक्ति कम हो जाती है। इसमें किसी भी बीमारी का प्राणघाती हो जाना संभव है। ऐसा होने पर एड्स, कैंसर और हेपेटाइटिस आदि रोग होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

WBC कितना होना चाहिए?

डब्ल्यूबीसी की सामान्य संख्या चार हजार से 11 हजार होती है। परंतु इस बीमारी से इसकी संख्या एक लाख से अधिक हो जाती है।

WBC का जीवनकाल कितना दिन होता है?

WBC को ल्यूकोसाइट्स या श्वेत कणिकाएं भी कहा जाता है। WBC का जीवन काल 13 से 20 दिन का होता है। कुल WBC की संख्या 4,500 से 10,000 तक होती है।

See also  How do I write an employment verification letter for a loan?

Add a Comment