न्यूसेंस का क्या अर्थ होता है?

न्यूसेंस का क्या अर्थ होता है?

[संज्ञा स्त्रीलिंग] 1. परेशान होने की अवस्था या भाव ; व्याकुलता ; उद्विग्नता ; हैरानी 2. किसी काम में होने वाला कष्ट या झंझट 3. चिंता 4.

ओड़िआ में कष्टप्रद का अर्थ क्या है?

1. नाराज। अकुला । विशेषण

निजी उपद्रव के लिए कौन मुकदमा कर सकता है?

उपद्रव उन मामलों के बीच अंतर करता है जहां कथित तौर पर उपद्रव के कारण संपत्ति को नुकसान पहुंचा है और ऐसे मामलों में जहां इससे “समझदार व्यक्तिगत परेशानी” हुई है। कोई भी प्रभावित संपत्ति मालिक निजी उपद्रव के लिए मुकदमा करने के लिए खड़ा है।

अच्छे संस्कार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

संस्कार को इंग्लिश में Sacrament कहते है.

टोटके में उपद्रव क्या है?

जानबूझकर किए जाने वाले अत्याचारों में शामिल हैं, दूसरों के बीच, भूमि के कब्जे या उपयोग से उत्पन्न होने वाले कुछ टोटके। उदाहरण के लिए, उपद्रव की यातना में एक पड़ोसी के लिए सख्त दायित्व शामिल है जो अपनी वास्तविक संपत्ति के दूसरे के आनंद में हस्तक्षेप करता है।

See also  What Maxwell's most popular song?

कानून की धारा कितनी होती है?

भारतीय दंड संहिता में कुल 511 धाराएं हैं ।

पुलिस का अधिकार क्या है?

पुलिस नियमावली कहती है कि थाने में आने वाले प्रत्येक पीड़ित की सूचना प्राथमिकी यानी एफआईआर (FIR) दर्ज करना पुलिस की पहली जिम्मेदारी है। जब बात पुलिस और आपके अधिकार की आती है तो पुलिस आपको एफआईआर दर्ज करने से मना नहीं कर सकती। आपको इसकी एक कापी मुफ्त में उपलब्ध कराना भी उसी की जिम्मेदारी है।

संस्कार का उर्दू में क्या कहते हैं?

تعلیم ، گُن ، ہنر ، جوہر. مکمل کرنا ، ختم کرنا ، پُورا کرنا ، تکمیل ، کمال ؛ شستگی ، لطافت ؛ خاکہ ، نقشہ ؛ زینت ، سجاوٹ ، آراستگی ؛ احترام ، تقدیس.

देना की इंग्लिश क्या होगी?

देना {transitive verb} administer {v.t.} afford {v.t.} bestow {v.t.} deliver {v.t.}

बच्चों को अच्छे संस्कार कैसे करें?

आइये अब हम आपको ऐसे दस अच्छे संस्कार के बारे में बताते है

  • ईश्वर में आस्था
  • माता – पिता का सम्मान करना
  • सत्यनिष्ठा और ईमानदारी
  • सहयोग की भावना
  • कर्तव्यनिष्ठा की भावना
  • प्रेम की भावना
  • देश के प्रति सम्मान
  • सहनशक्ति

कपटपूर्ण दायित्व क्या है?

एक कपटपूर्ण दायित्व तब उत्पन्न होता है जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति की संपत्ति, प्रतिष्ठा, उसके जीवन आदि को कोई चोट पहुंचाता है। यह प्रकृति में सिविल है और जिस इरादे से इस तरह की क्षति हुई थी, वह आवश्यक हो भी सकता है और नहीं भी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह जानबूझकर या दुर्घटना के कारण हुआ था।

भारत में कितनी धाराएं हैं?

आईपीसी में कुल 511 धाराएं हैं. जिन्हें 23 चैप्टर के तहत परिभाषित किया गया है.

See also  Is Agarwal packers and movers reliable?

सबसे बड़ी धारा कौन सी होती है?

भारतीय दंड संहिता की धारा 302 कई मायनों में महत्वपूर्ण है। हत्या के आरोपी व्यक्तियों पर इस धारा के तहत ही मुकदमा चलाया जाता है। इसके अलावा, अगर मामले में हत्या के एक आरोपी को अपराध का दोषी माना जाता है, तो धारा 302 में ऐसे अपराधियों को सजा दी जाती है।

टोटल धारा कितनी है लिस्ट?

कानूनी धारा सूची | IPC Sections List. भारतीय दंड संहिता के तहत अपराधों के बारे में सभी धाराओं वाली सूची की इस पीडीएफ़ में धारा संख्या 109 से लेकर 511 तक सभी धाराओं की संख्या, उनके तहत दिये जा सकने वाले दंड की परिभाषा, संज्ञेय या असंज्ञेय, जमानतीय या अजमानतीय, किसी न्यायालय द्वारा विचारणीय है आदि की जानकारी उपलब्ध है।

Add a Comment