परसोनिफिकेशन का मतलब क्या होता है?

Contents hide

परसोनिफिकेशन का मतलब क्या होता है?

व्याख्या : Explanation. कुछ अमानवीय, या मानव रूप में एक अमूर्त गुणवत्ता का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक व्यक्तिगत प्रकृति या मानव विशेषताओं का गुण। एक अमूर्त गुणवत्ता का प्रतिनिधित्व करने का इरादा। किसी व्यक्ति, जानवर, या वस्तु को किसी गुणवत्ता, अवधारणा या चीज़ का प्रतिनिधित्व या अवतार लेने के रूप में माना जाता है।

उदाहरण सहित व्यक्तित्व से क्या अभिप्राय है?

वैयक्तिकरण तब होता है जब आप किसी वस्तु या जानवर को मानवीय व्यवहार देते हैं । व्यक्तित्व का एक उदाहरण नर्सरी कविता “हे डिडल डिडल” में होगा, जहां “छोटा कुत्ता इस तरह की मस्ती को देखकर हंसा।” एंथ्रोपोमोर्फिज्म तब होता है जब आप कोई वस्तु या जानवर की पोशाक बनाते हैं और इंसान की तरह व्यवहार करते हैं।

See also  Is Agarwal packers and movers reliable?

काव्य में व्यक्तित्व का क्या अर्थ है?

वैयक्तिकरण एक काव्यात्मक उपकरण है जहाँ जानवरों, पौधों या यहाँ तक कि निर्जीव वस्तुओं को भी मानवीय गुण दिए जाते हैं – जिसके परिणामस्वरूप कल्पना और विवरण से भरी कविता होती है।

आप व्यक्तित्व की व्याख्या कैसे करते हैं?

वैयक्तिकरण तब होता है जब आप किसी जानवर या वस्तु को ऐसे गुण या क्षमताएँ देते हैं जो केवल एक इंसान के पास हो सकती हैं । यह रचनात्मक साहित्यिक उपकरण कविताओं या कहानियों में रुचि और मज़ा जोड़ता है। व्यक्तित्व वह है जो लेखक गैर-मानवीय चीजों को जीवन में लाने के लिए उपयोग करते हैं। यह हमें लेखक के संदेश को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।

एपोस्ट्रोफे को हिंदी में क्या कहते हैं?

अक्षर लोप या सम्बन्ध का चिह्न (noun): We put apostrophe and `s’to indicate that what follows relates to the word.

क्रेशमर ने व्यक्तित्व के कितने प्रकार बताए है?

क्रेशमर के अनुसार व्यक्तित्व का वर्गीकरण

  • (A) लंबकाय ( एसथेनिक)
  • (B) सुडौल काय (एथेलिटिक)
  • (C) गोल काय ( पिकनिक)
  • (D) मिश्रित काय (डाप्लास्टिक)

व्यक्तित्व से आप क्या समझते हैं इसकी विशेषताएं एवं विचारधाराओं का वर्णन कीजिए?

व्यक्तित्व की परिभाषा [Definition of Personality] “व्यक्तित्व जन्मजात और अर्जित विशेषताओं का योग हैं।” “यह रुचियों का वह आकलन है जो व्यक्ति के व्यवहार को एक विशेष प्रकार का व्यक्तित्व रूप प्रदान करता हैं।” “यह व्यक्ति के अंदर उन मनोशारीरिक संस्थाओं का योग हैं, जो वातावरण के साथ उसका समायोजन स्थापित करता हैं।”

व्यक्तित्व से आप क्या समझते हैं इसकी विशेषताओं का वर्णन कीजिए?

प्रत्येक व्यक्ति में कुछ ऐसी विशेषताएँ होती हैं, जिनके आधार पर वह परिस्थिति के प्रति विभिन्न प्रतिक्रियाएँ करता इन्हीं प्रतिक्रियाओं को हम एक शब्द में व्यक्तित्व कहते हैं। व्यक्तित्व से ही व्यक्ति के आकर्षण का पता चलता है।

See also  Is allied a mover or a broker?

काव्य किसे कहते हैं कितने प्रकार के होते हैं?

काव्य वह वाक्य रचना है जिससे चित्त किसी रस या मनोवेग से पूर्ण हो अर्थात् वह जिसमें चुने हुए शब्दों के द्वारा कल्पना और मनोवेगों का प्रभाव डाला जाता है। छन्दबद्ध रचना काव्य कहलाती हैं। आचार्य विश्वनाथ ने काव्य को परिभाषित करते हुए लिखा हैं ” वाक्यं रसात्मकं काव्यम्य ” मतलब रसयुक्त वाक्य को ही काव्य कहा कहा जाता है।

काव्य किसे कहते हैं इसके कितने भेद हैं?

काव्य दो प्रकार का माना गया है, दृश्य और श्रव्य। दृश्य काव्य वह है जो अभिनय द्वारा दिखलाया जाय, जैसे, नाटक, प्रहसन, आदि जो पढ़ने और सुनेन योग्य हो, वह श्रव्य है। श्रव्य काव्य दो प्रकार का होता है, गद्य और पद्य। पद्य काव्य के महाकाव्य और खंडकाव्य दो भेद कहे जा चुके हैं।

शैली की दृष्टि से काव्य के कितने भेद हैं?

(ख) शैली के अनुसार काव्य के भेद 2- गद्य काव्य – इसमें किसी कथा का वर्णन गद्य में किया जाता है, जैसे जयशंकर की कमायनी ।।। गद्य में काव्य रचना करने के लिए कवि को छंद शास्त्र के नियमों से स्वच्छंदता प्राप्त होती है। 3- चंपू काव्य – इसमें गद्य और पद्य दोनों का समावेश होता है। मैथिलीशरण गुप्त की ‘यशोधरा’ चंपू काव्य है।

व्यक्तित्व के 5 गुण कौन कौन से हैं?

व्यक्तित्व के गुण(vyaktitva ke gun) या अच्छे व्यक्तित्व के गुण(acche vyaktitva ke gun):

  • शारीरिक गुण
  • मानसिक गुण
  • सामाजिक गुण
  • संवेगात्मक गुण
  • चारित्रिक गुण
  • आत्म चेतना
  • सामाजिकता
  • शारीरिक एवं मानसिक

व्यक्तित्व से आप क्या समझते है व्यक्तित्व के प्रकारों पर प्रकाश डालिए?

व्यक्तित्व का अर्थ मनुष्य के व्यवहार की वह शैली है जिसे वह अपने आन्तरिक तथा बाह्य गुणों के आधार पर प्रकट करता है। व्यक्ति के बाह्य गुणों का प्रकाशन उसकी पोशाक, वार्ता का ढंग, आंगिक अभिनय, मुद्राएँ, आदत तथा अन्य अभिव्यक्तियाँ हैं। मनुष्य के आंतरिक गुण हैं उसकी अन्तःप्रेरणा या उद्देश्य, संवेग, प्रत्यक्ष, इच्छा आदि।

See also  Is there a checklist for moving?

व्यक्तित्व के पांच गुण कौन कौन से हैं?

यह काम वॉरेन नोर्मन ने दोहराया, जिन्होंने पाया कि व्यक्तित्व डेटा के बड़े सेट की गणना के लिए पांच प्रमुख कारक पर्याप्त हैं। नॉर्मन ने इन कारकों को मिलनसारिता, सहमतता, कर्तव्यनिष्ठा, भावनात्मक स्थिरता और संस्कृति का नाम दिया.

उच्चारण apostrophe करने के लिए कैसे?

प्राणिबोधक Nouns को Possessive Case का रूप देने के लिए ( Apostrophe ‘s ) लगाया जाता है । ऐसे वाक्यों में पहला Noun ( living ) होता है ।। और दूसरा Noun कोई भी हो सकता है, अर्थात living भी हो सकता है और Non living भी हो सकता है ।

जंग द्वारा सर्वप्रथम व्यक्तित्व के आकलन के लिए शब्द संघ परीक्षण कब बनाया गया?

जंग द्वारा सर्व प्रथम व्यक्तित्व के आकलन के लिए शब्द ”संघ परीक्षण” 1922 में बनाया गया था।

Add a Comment