प्रेसिपिटेशन का हिंदी मीनिंग क्या होता है?

प्रेसिपिटेशन का हिंदी मीनिंग क्या होता है?

वर्षण परिभाषा (Precipitation Definition in English) 1. वायुमंडल में जलवाष्प के द्रवण से उत्पन्न नमी जो बादलों में संचित हो जाती है और पृथ्वी पर वर्षा, हिम, ओले, ओस आदि के रूप में गिरती है।

क्या आपका मतलब वर्षा से है?

वर्षा वर्षा, हिमपात, ओलावृष्टि या ओलावृष्टि है – किसी भी प्रकार की मौसम की स्थिति जहां आकाश से कुछ गिर रहा है । वर्षा का सम्बन्ध वस्तुओं के गिरने से है, न कि केवल आकाश से। यह रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भी होता है जब एक ठोस समाधान के नीचे बस जाता है।

वर्षा सरल क्या है?

वर्षा कोई भी तरल या जमे हुए पानी है जो वायुमंडल में बनता है और वापस पृथ्वी पर गिर जाता है । यह कई रूपों में आता है, जैसे बारिश, ओलावृष्टि और बर्फ। वाष्पीकरण और संघनन के साथ, वर्षा वैश्विक जल चक्र के तीन प्रमुख भागों में से एक है।

See also  How much does it cost to ship a couch internationally?

वर्षा कितने प्रकार के होते हैं?

वर्षा तीन प्रकार की होती है :

  • संवहनीय वर्षा (Convectional rain)
  • पर्वतकृत वर्षा (Orographical rain)
  • चक्रवातीय वर्षा (Cyclonic rain)

वर्षा और वर्षा में क्या अंतर है?

संघनन क्रिया में जलवाष्प से नमी मुक्त होने की अवस्था को वर्षण कहते हैं। यह वर्षण ठोस या द्रव रूप में हो सकता है। जब वर्षण पानी के रूप में होता है तो उसे वर्षा कहते हैं।

पृथ्वी पर बारिश कैसे होती है?

वायु में मिला जलवाष्प शीतल पदार्थों के संपर्क में आने से संघनन (condensation) के कारण ओसांक तक पहुंचता है। जब वायु का ताप ओसांक से नीचे गिर जाता है, तब जलवाष्प पानी की बूँदों अथवा ओलों के रूप में धरातल पर गिरने लगता है। इसी को वर्षा कहते हैं।

बारिश होने पर क्या क्या होता है उत्तर?

उत्तर : (ख) बारिश होने पर मोहल्ले में पानी भर जाता है। चारों तरफ कीचड़ ही कीचड़ हो जाता है। कचरा पानी पर तैरने लगता है। बच्चों के लिए यह मनोरंजन का समय होता है।

वर्ष भर वर्षा कहाँ होती है?

दुनिया में सबसे ज़्यादा नमी वाले जगह के तौर पर गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भारत के मेघालय में मासिनराम का नाम दर्ज है. यहां बंगाल की खाड़ी की वजह से काफी ज़्यादा नमी है और 1491 मीटर की ऊंचाई वाले खासी पहाड़ियों की बदौलत यह नमी संघनित भी हो जाती है. यहां औसतन सालाना बारिश 11,871 मिलीमीटर होती है.

बारिश की बूंदे गोल क्यों होता है?

व्याख्या-किसी भी द्रव के सतह पर एक तनाव बल कार्य करता है जिसे द्रव का पृष्ठ तनाव कहते हैं। इस तनाव के कारण द्रव के सतह का क्षेत्रफल कम होता जाता है। गोलाकार वस्तु की सतह का क्षेत्रफल सभी आकार के क्षेत्रफल से कम होता है। इसीलिए पृष्ठ तनाव के कारण वर्षा की बूंद गोलाकार हो जाती है।

See also  What will be the TCS share price in 2025?

संघनन क्या है बताइए तथा वर्षा के प्रकारों का सचित्र वर्णन कीजिए?

इस प्रक्रिया में, संघनन शीघ्रता से होता है और मेघ गर्जन (Cloud roaring) के साथ तीव्र वर्षा होती है तथा कभी-कभी ओले भी पड़ते हैं। जब गर्म वायु तिरछे रूप में मंदगति से ऊपर उठती है तब संघनन (Condensation) धीरे-धीरे होता है और वर्षा विस्तृत क्षेत्र में तथा अधिक समय तक होती है।

संवहनीय वर्षा कहाँ होती है?

संवहनीय प्रकार की वर्षा अधिकतर भू-मध्य रेखीय प्रदेशों में प्राय: दिन के समय होती है। भू-मध्य रेखा पर अधिक गर्मी से वायु हल्की होकर ऊपर उठती है और हल्की होकर वायु ठंडी होती है व संतृप्त होकर वर्षा करती है। जलवाष्प की मात्रा अधिक होने से ओसांक तक पहुंचने के लिए ताप को कम होना पड़ता है।

वर्षण का क्या कार्य है?

वृषण का मुख्य कार्य शुक्राणु का उत्पादन और भंडारण करना है। वे टेस्टोस्टेरोन और एण्ड्रोजन नामक अन्य पुरुष हार्मोन बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। यह शुक्राणु पैदा करता है। टेस्टेरोन नामक हार्मोन का उत्पादन करता है जो लड़कों में माध्यमिक यौन परिवर्तन लाता है।

वर्षण से आप क्या समझते हैं वर्षण के तीन प्रकार बताइए?

उत्तर- वर्षण के कई प्रकार होते हैं, जैसे-वर्षा, हिमपात, सहिम वृष्टि तथा करकापाता। (क) वर्षा – वर्षण जब पानी के रूप में होता है, उसे वर्षा कहा जाता है। (ख) हिमपात – जब तापमान 0° सेंटीग्रेड से कम होता है तब वर्षण हिमतूलों के रूप में होता है, जिसे हिमपात कहते हैं। गिरती हैं, जिसे सहिम वृष्टि कहा जाता है।

बारिश क्यों और कैसे होती है?

बारिश क्यों होती है ( Barish Kyu Hoti Hai) गर्म हवा में ठंडी हवा से ज्यादा पानी इकट्ठा करती है और जब यह हवा अपने अंदर इकट्ठे पानी को ऊंचाई पर ले जाती है तो ठंडे जलवायु मैं मिल जाती है और अपने अंदर का जमा हुआ पानी के भारी हो जाने पर उसे नीचे गिराने लगती है। जिसे बारिश या वर्षा कहते हैं।

See also  What does Packers stand for?

बादलों में पानी कैसे बनता है?

समुद्र, झील, तालाब और नदियों का पानी सूरज की गर्मी से वाष्प बनकर ऊपर उठता है। इस वाष्प से बादल बनते हैं। ये बादल जब ठंडी हवा से टकराते हैं तो इनमें रहने वाले वाष्प के कण पानी की बूँद बन जाते हैं। ठीक वैसे ही जैसे कमरे की हवा में रहने वाली वाष्प फ्रिज से निकाले गए ठंडे के कैन से टकरा कर पानी की बूँद बन जाती है।

ऐसा कौन सा गांव है जो बादलों से ऊपर है?

अल-हुतैब गांव पृथ्वी की सतह से 3,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है,, इस गांव की सबसे खास बात ये है कि यहां कभी बारिश नहीं होती। इसकी वजह ये है कि ये गांव बादलों के ऊपर बसा हुआ है। बादल इस गांव के नीचे ही बनते हैं और बरस जाते हैं। यहां का नजारा बेहद खूबसूरत है।

Add a Comment