ब्रीड को हिंदी में क्या कहते हैं?

ब्रीड को हिंदी में क्या कहते हैं?

कुल ; परिवार ; ख़ानदान 2.

क्या आप नस्ल अर्थ बनना चाहते हैं?

एन। 1. उत्पादन करने के लिए (संतान); पैदा करना 2. संभोग द्वारा उत्पादन करना; यौन प्रचार; पुनरुत्पादन। 3. (पौधों या जानवरों) को पुन: उत्पन्न करने और उपयोग करने के लिए। चयन द्वारा सुधार किया जाना है।

प्रजनन से आप क्या समझते हैं?

प्रजनन की परिभाषा 1 : धारण करने या उत्पन्न करने की क्रिया या प्रक्रिया । 2: वंश। 3a पुरातन : शिक्षा उसने मेरे पिता के प्रभार में पैदा की थी- विलियम शेक्सपियर। बी: स्वामित्व में प्रशिक्षण या पालन। 4: पौधों या जानवरों का यौन प्रसार।

नस्ल एक शब्द है?

‘नस्ल’ क्रिया का उचित भूतकाल ‘नस्ल’ है। ‘ इसलिए, ‘नस्ल’ एक शब्द नहीं है । ‘नस्ल’ शब्द का अर्थ है ‘प्रजनन करना, पैदा करना, या लाना…

प्रजनन किसे कहते हैं और कितने प्रकार के होते हैं?

अर्थात नये जीव या तो लैंगिक प्रजनन या अलैंगिक प्रजनन द्वारा उत्पन्न किया जा सकते है। अधिकांश जंतुओं में प्रजनन की क्रिया के लिए संसेचन (शुक्राणु का अंड से मिलना) अनिवार्य है; परंतु कुछ ऐसे भी जंतु हैं जिनमें बिना संसेचन के प्रजनन हो जाता है, इसको आनिषेक जनन या अलैंगिक जनन (Asexual reproduction) कहते हैं।

See also  What does Tata AutoComp do?

5 प्रजनन से क्या समझते हैं ?`?

► प्रजनन से तात्पर्य जीवो में होने वाली उस क्रिया से है, जिसमें कोई जीव अपने ही समान एक नए जीव की उत्पत्ति करता है, यानी जीवों द्वारा अपनी प्रजाति को बढ़ाने के लिए अपने समान ही जीव यानी संतान उत्पन्न करने की क्रिया को प्रजनन कहते हैं। पृथ्वी पर उपस्थित सभी प्राणियों में प्रजनन होता है।

प्रजनन से आप क्या समझते हैं प्रजनन में डीएनए?

जन्म देने की इस क्रिया को जनन कहते हैं। जनन के द्वारा कोई जाति अपनी पीढ़ी की निरंतरता को स्पष्ट करता है। डीएनए द्विगुण उनके द्वारा एक डीएनए से दो डीएनए बनते हैं यह दोनों अलग होकर दो अलग कोशिका बनाते हैं इस प्रकार ये डीएनए में अपने गुणों की निरंतरता को पीढ़ी दर पीढ़ी बनाए रखने में सहायक है।

नस्ल का आधार क्या है?

नस्लवाद को ऐसे परिभाषित किया गया हैं-“यह विश्वास कि हर नस्ल के लोगों में कुछ खास खूबियां होती हैं, जो उसे दूसरी नस्लों से कमतर या बेहतर बनाती हैं।” नस्लवाद लोगों के बीच जैविक अंतर की सामाजिक धारणाओं में आधारित भेदभाव और पूर्वाग्रह दोनों होते हैं।

आधी रात का समय क्या है?

तथा सूर्यास्त के बाद रात्रिमान का 1/30 भाग लगभग 24 मिनट सन्ध्या या Dusk कहलाती है। इस अवधि में आकाश में लालिमा छा जाती है। किन्तु धार्मिक कार्यों में रात्रिमान का 1/10 भाग अर्थात लगभग 01घण्टा 12 मिनट का समय सन्ध्याकाल कहलाता है।

मरने की इच्छा वाक्यांश के लिए एक सार्थक शब्द होगा?

मुमूर्षा की शुद्ध वर्तनी ‘मुमुर्षा’ है जिसका अर्थ – ‘मरने की इच्छा’ है।

See also  Is allied a mover or a broker?

प्रजनन कैसे किया जाता है?

मानव एक निश्चित उम्र के बाद ही प्रजनन क्रिया को सम्पन्न कर सकने में सक्षम हो पाता है, इसे ‘यौवन’ (Puberty) कहते हैं। मानवों जैसे जटिल बहुकोशिकीय जीवों में शुक्राणु और अंडाणु के निर्माण, शुक्राणुओं एवं अंडाणु के निषेचन और शिशु के रूप में युग्मनज (Zygote) की वृद्धि और विकास के लिए विशेष प्रजनन अंग पाये जाते हैं।

जन्म और प्रजनन में क्या अंतर है?

जन्म दर एक समय अंतराल के संबंध में व्यक्त की जाती है, जबकि प्रजनन दर प्रजनन आयु में महिलाओं की संख्या के संबंध में व्यक्त की जाती है।

यौन और अलैंगिक प्रजनन क्या है?

अलैंगिक प्रजनन ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें नया जीव एकल जनक से बनता है और इसमें युग्मक या जनन कोशिकाओं की कोई भूमिका नहीं होती। कई एककोशिकीय और बहुकोशिकीय जीव अलैंगिक प्रजनन करते हैं। इस प्रक्रिया में, जनक जीव या तो विभाजित हो जाता है या फिर जनक जीव का एक हिस्सा नया जीव बनाने के लिए अलग हो जाता है।

7 लैंगिक जनन की क्या महत्ता है?

वनस्पतियों में लैंगिक जनन उनके फूलों में नर गैमीट और मादा युग्मक (गैमीट / Gamete) होते हैं, जिनके सायुज्य से युग्मज (Zygote) बनते हैं। ये बीज के अंदर भ्रूण में विकसित हो, अंकुर बनकर नए पौधों को जन्म देते हैं। गैमीट बहुत सूक्ष्म और एककोशिकीय होते हैं। लैंगिक जनन में दो विभिन्न जनकों की आवश्यकता होती है।

Add a Comment