ब्रेकडाउन का क्या मतलब होता है?

ब्रेकडाउन का क्या मतलब होता है?

ख़राब होने की अवस्था या भाव 2. दोष ; विकार ; कमी 3. दुर्दशा ; दुरवस्था 4. अनिष्ट ; हानि।

क्या टूट गया?

अकर्मक क्रिया। 1ए: टूट-फूट या टूट-फूट के कारण काम करना बंद कर देना । बी: निष्क्रिय या अप्रभावी बनने के लिए: असफल वार्ता टूट गई। सी: शक्ति या जीवन शक्ति में असफल होने के कारण उसका स्वास्थ्य खराब हो गया।

आप वाक्य में टूटने का उपयोग कैसे करते हैं?

1 विवाह टूटने के बाद वह चला गया। 2 हमारी कार मोटरवे पर खराब हो गई। 3 अत्यधिक तनाव ने उसे नर्वस ब्रेकडाउन के कगार पर पहुंचा दिया था। 4 इन घटनाओं ने उसे नर्वस ब्रेकडाउन के कगार पर छोड़ दिया।

टूटने का उदाहरण क्या है?

ब्रेकडाउन की परिभाषा एक यांत्रिक विफलता है, अधिकार की एक प्रणाली का पतन, एक रिश्ते या बातचीत की विफलता, या किसी के मानसिक स्वास्थ्य का पतन और स्थायी या अस्थायी पागलपन में उतरना। जब आपकी कार काम करना बंद कर देती है और अब स्टार्ट नहीं होगी , तो यह ब्रेकडाउन का एक उदाहरण है।

2 का प्रयोग कब करते हैं?

Two के बारे में न भूल जाएं यद्यपि ये कम आम (परन्तु फिर भी) गलती है । इसे पहचानना आसान है क्योकिं इसका अर्थ संख्या 2 होता है।

See also  How do I downsize to a smaller space?

वाक्य कैसे लिखें?

छोटे वाक्य क्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उदाहरण के लिए, सबसे बुनियादी वाक्यों में एक संज्ञा और एक क्रिया / विषय होता है और जेन वॉक या मैक्स बार्क्ड की भविष्यवाणी करता है।…फुलाना काट लें।

  • कुछ वाक्यांशों को एक शब्द से बदला जा सकता है। …
  • संशोधक बहुत पसंद करते हैं और अधिकांश अक्सर अनावश्यक होते हैं।

वाक्य कैसे लिखा जाता है?

हर भाषा में कुछ भी कहने या लिखने के लिए शब्दों के समूहों का प्रयोग होता है. शब्दों का वह समूह जिसमें किसी बात का भाव पूर्णत: स्पष्ट हो, उसे वाक्य कहते हैं….आम बोलचाल में सबसे अधिक जो वाक्य प्रयोग किये जाते हैं वे इसी वर्ग के होते हैं.

  1. Interrogative Sentences (प्रश्नवाचक वाक्य) …
  2. Imperative Sentences (आज्ञासूचक वाक्य)

द का प्रयोग कब होता है?

The के प्रयोग के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण तथ्य यह हमेशा Noun, Adjective और Adverb के पहले प्रयुक्त होता है. Singular Countable Noun के लिए The का प्रयोग होता है लेकिन जब Noun Uncountable और Plural हो तथा किसी खास व्यक्ति / वस्तु को दर्शाता हो, तो उस स्थिति में The का प्रयोग निश्चित रूप से होता है.

द का प्रयोग कैसे किया जाता है?

River (नदी), Canal (नहर), Ocean (सागर), Sea (समुन्द्र), Desert (रेगिस्तान), Bay (खाड़ी) आदि के नाम के साथ The का प्रयोग किया जाता है। जैसे- The Ganga, The The Nile, The Brahmaputra, The Indian Ocean, The Bay Of Bengal, The Atlantic, The Pacific, etc. 8.

IN का प्रयोग कहाँ होता है?

In: इस Prepostion का प्रयोग पोजिशन बताने के लिए किया जाता है. वहीं, इसका उपयोग बड़े एरिया को बताने के लिए भी किया जाता है. 2. Into: इसका प्रयोग मूवमेंट बताने के लिए होता है.

See also  What is company provided accommodation?

वाक्य प्रयोग कैसे बनाएं?

जानकारी को वाक्य के पहले भाग को ज्यादा विस्तार से समझाना चाहिए जिससे पढ़ने वाला उसे बेहतर तरीके से समझ सके। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं, “मैं एक वेगन (vegan) हूँ, i.e., मैं कोई भी पशु-आधारित (animal-based) प्रॉडक्ट का प्रयोग नहीं करता हूँ” या “वह सुबह की शिफ्ट में काम करता है, i.e., 6 am से 1 pm तक”।

वाक्य कैसे बनाते हैं वाक्य?

पदों सार्थक शब्दों का व्यवस्थित समूह, जिससे वक्ता के कथन का अभीष्ट आशय अर्थ पूर्ण रूप से स्पष्ट होता है, वाक्य कहलाता है। हम यह भी कह सकते हैं: शब्दों के सार्थक मेल से बनने वाली इकाई वाक्य कहलाती है।

हिंदी में वाक्य प्रयोग कैसे करते हैं?

वाक्य-प्रयोग-हमारी कक्षा के कुछ छात्र पिकनिक मनाने के लिए गए। पिकनिक-स्थल पर जाकर आगे का कार्यक्रम निश्चित हुआ। सर्वप्रथम सभी साथी भोजन की व्यवस्था में लग गए, परन्तु मोहन अकेले ही जंगल में घूमने की जिद करने लगा। सभी ने उससे यही कहा कि तुम अपनी खिचड़ी अलग पकाते हो, यह अच्छी बात नहीं है।

Add a Comment