लैंडफिल का मतलब क्या होता है?

लैंडफिल का मतलब क्या होता है?

लैंडफिल की परिभाषा 1 : लैंडफिल द्वारा निर्मित क्षेत्र । 2: कचरा और कचरा निपटान की एक प्रणाली जिसमें निचली भूमि का निर्माण करने के लिए कचरे को पृथ्वी की परतों के बीच दबा दिया जाता है। – सैनिटरी लैंडफिल भी कहा जाता है।

जो एक लैंडफिल का वर्णन करता है

लैंडफिल ऐसे स्थान हैं जहां डिस्पोजेबल सामग्री भेजी जाती है, जिसे बाद में भूमिगत दफन कर दिया जाता है । इस प्रक्रिया के दौरान, अपशिष्ट को किसी भी भूजल तक पहुंचने और संभावित रूप से दूषित होने से रोकने के लिए सावधानी बरती जाती है।

क्या लैंडफिल एक क्रिया हो सकती है?

लैंडफिल एक क्रिया के रूप में प्रयोग किया जाता है : कूड़े को लैंडफिल साइट पर गाड़कर उसका निस्तारण करना।

लैंडफिल का उदाहरण क्या है?

लैंडफिल की परिभाषा एक ऐसी जगह है जहां कचरा मिट्टी के नीचे दब जाता है। लैंडफिल का एक उदाहरण वह स्थान है जिसे लदे हुए कूड़ेदानों के गंतव्य के रूप में निर्दिष्ट किया गया है ।

See also  How much does a Level 6 make at General Motors?

लैंडफिल पर्यावरण के लिए हानिकारक क्यों हैं?

मीथेन के साथ, लैंडफिल कार्बन डाइऑक्साइड और जल वाष्प भी उत्पन्न करते हैं, और ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, हाइड्रोजन और गैर मीथेन कार्बनिक यौगिकों की मात्रा का पता लगाते हैं । ये गैसें जलवायु परिवर्तन में भी योगदान दे सकती हैं और अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो स्मॉग पैदा कर सकती हैं।

ग्लोबल वार्मिंग का धरातल पर क्या प्रभाव पड़ रहा है?

ग्लोबल वार्मिंग के कारण पृथ्वी के सतही तापमान में निरंतर वृद्धि हो रही है जिससे धरातल की जलवायु पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। पृथ्वी के वातावरण पर ग्लोबल वार्मिंग ने बुरा असर डाला है। ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ने से तापमान में अत्यधिक बढ़ोतरी हुई है जिससे पृथ्वी पर जीवन खतरे में पड़ गया है।

ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण प्रदूषण जैसे वैश्विक पारिस्थितिक संकटों के पीछे मुख्य कारण क्या है *?

पेड़ों को काटने सहित अन्य गतिविधियां भी ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करती हैं। वायुमंडल में इन ग्रीनहाउस गैसों की उच्च सांद्रता पृथ्वी पर अधिक गर्मी बढ़ाने के लिए जिम्मेवार है, जिससे वैश्विक तापमान में वृद्धि होती है। जलवायु वैज्ञानिक मानते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग के पीछे मानव गतिविधियां मुख्य है।

ग्लोबल वार्मिंग के लिए कौन सी गैस जिम्मेदार है?

वर्ल्ड मिटियोरॉलॉजिकल ऑर्गेनाइज़ेशन की रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्बन डाइऑक्साइड, मिथेन और नाइट्रस ऑक्साइड की मात्रा औद्योगिक युग की शुरुआत के बाद से सबसे ज़्यादा है. इन गैसों से ही ग्लोबल वार्मिंग होती है.

पृथ्वी को ग्रीन बनाने के लिए सबसे सही उपाय कौन सा है?

हरे पादप, प्रकाश संश्लेषण द्वारा ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं। इस प्रकार वायु में ऑक्सीजन की मात्रा समान बनी रहती है। यदि हम वृक्ष काटते हैं तो यह संतुलन बिगड़ जाता है।

See also  How do I track a FedEx international package?

ग्लोबल वार्मिंग प्रभाव क्या है?

समुद्र सतह में बढ़ोतरी : ग्लोबल वार्मिंग से धरती का तापमान बढ़ेगा जिससे ग्लैशियरों पर जमा बर्फ पिघलने लगेगी। कई स्थानों पर तो यह प्रक्रिया शुरू भी हो चुकी है। ग्लैशियरों की बर्फ के पिघलने से समुद्रों में पानी की मात्रा बढ़ जाएगी जिससे साल-दर-साल उनकी सतह में भी बढ़ोतरी होती जाएगी।

Add a Comment