विंड का हिंदी मीनिंग क्या होता है?

विंड का हिंदी मीनिंग क्या होता है?

गतिशील वायु को पवन (wind) कहते हैं। यह गति पृथ्वी की सतह के लगभग समानांतर रहती है। पृथ्वी से कुछ मीटर ऊपर तक के पवन को सतही पवन और 200 मीटर या अधिक ऊँचाई के पवन को उपरितन पवन कहते हैं। विकिपीडिया पर Wind भी देखें। गतिशील वायु को पवन (wind) कहते हैं। दैनिक पवनें दो प्रकार की होती है. समुद्री एवं स्थलीय समीर क्रमशः दिन एवं रात में समुद्र तटीय क्षेत्रों में प्रवाहित होते है. जबकि घाटी एवं पर्वतीय समीर पर्वतीय क्षेत्रों में घाटी और पर्वत के अपेक्षाकृत ऊपरी भाग के मध्य दिन एवं रात के तापमान में अंतर के कारण बहती है. वायु का मतलब हवा होता है। पवन का मतलब “चलती हुई हवा”। अंग्रेजी में बोले तो वायु मतलब ‘Air’। पवन मतलब ‘Breeze’।

वेस्ट विंड का मतलब क्या होता है?

WEST WIND MEANING IN HINDI – EXACT MATCHES उदाहरण : सुबह के नौ बजते-बजते तेज सूखी पछवा हवा चलने लगती है। इस दशा में थल पर अधिक वायुदाब और जल भागों पर कम वायुदाब पाया जाता है. कम वायुदाब के क्षेत्र में वायु उष्ण होकर आकाश की ओर उठती है और उसका स्थान ग्रहण करने के लिए थल के अधिक वायुदाब क्षेत्र से पवन चलती है जिसे थलीय समीर (Land Breeze) कहते हैं. खेसारी लाल यादव भोजपुरी सिनेमा के टॉप अभिनेताओं में से एक हैं और उन्हें इस इंडस्ट्री का शत्रुघ्न सिन्हा कहा जाता है। दक्षिण-पश्चिम दिशा को ‘नैऋत्य दिशा’ भी कहते हैं. South West दिशा में खुलापन अर्थात खिड़की, दरवाजे बिल्कुल नहीं होने चाहिए. गृहस्वामी का कमरा इस दिशा में होना चाहिए. इसके अलावा कैश काउंटर, मशीनें आदि आप दक्षिण-पश्चिम दिशा में रख सकते हैं. पवन का अर्थ – हवा पतित पावन गंगा नदी में स्नान कर सभी पाप धुल जाते हैं। पुरवइया पवन के झोंकों ने उसे अपने आगोश में ले लिया।

See also  Does SmartMove verify income?

दक्षिण दिशा को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

south {adj.} north {adj.}

उत्तर दिशा को क्या बोलते हैं?

Description. उत्तर दिशा – चार दिशाओं में से एक है। North is one of the four compass points or cardinal directions. पूरब – پورب उत्तर-पूरब Northeast. पूरब से पश्चिम तक from east to west. सूरज पूरब से निकलता है the sun rises on the East. आपको बता दें कि पवन नाम का अर्थ हवा, हवा, वायु होता है। सीस्तान (Seistan) पूर्वी ईरान के सीस्तान प्रान्त में ग्रीष्मकाल में प्रवाहित होने वाली तीव्र उत्तरी पवन. जो कभी-कभी 110 किमी प्रति घण्टा की चाल से चलती है, को सीस्तान कहते हैं इसे 120 दिन की पवन भी कहा जाता है। पंखे को संस्कृत में व्यजनम् बोलते हैं​ । प्राचीन संस्कृत भाषा विश्व की सबसे सुसंस्कृत, परिष्कृत और सुधारित भाषा है।

इंग्लिश में पवन कैसे लिखा जाता है?

गतिशील वायु को पवन (Wind) कहते हैं। पवन (Wind): पृथ्वी के धरातल पर वायुदाब में क्षैतिज विषमताओं के कारण हवा उच्च वायुदाब क्षेत्र से निम्न वायुदाब क्षेत्र की ओर बहती है. क्षैतिज रूप से इस गतिशील हवा को पवन कहते हैं. ऊर्ध्वाधर दिशा में गतिशील हवा को वायुधारा ( Air current) कहते हैं. पवन सिंह की ज्योति से दूसरी शादी है। अभिनेता की पहली पत्नी का नाम नीलम है। डेनमार्क को ‘पवन का देश’ कहा जाता है क्योंकि इसमें विश्व में पवन ऊर्जा का अनुपात सबसे अधिक है। विश्व में पवन ऊर्जा का अनुपात सबसे अधिक है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने आसपास की हवा को नहीं देख सकते हैं, तो भी आप इसे महसूस कर सकते हैं, खासकर जब हवा चलती है तो यह आपके खिलाफ चलती है । जब ऐसा होता है, तो गैस के अणु आपकी त्वचा पर धकेले जाते हैं। जब उनमें से बहुत से आपकी त्वचा के विरुद्ध चले जाते हैं, तो आपको लगता है कि यह एक हल्की हवा है। Ans :- world famous Bhojpuri king पवन सिंह है। Ans :- भोजपुरी का नंबर वन सिंगर पवन सिंह और नंबर दो हीरो खेसारी लाल है।

See also  Is U-Haul or penske cheaper?

पवन का संस्कृत में क्या अर्थ होता है?

पवन हवा के लिए संस्कृत शब्द है। यह ब्रह्मांड के पांच तत्वों या पंच महाभूतों में से एक है, जिसके बारे में माना जाता है कि मानव शरीर भी इसी से बना है। हिंदू दर्शन में वर्णित पंच महाभूतों की सूची में पावन के अलावा पृथ्वी (भूमि), जल (जला), अग्नि (अग्नि) और आकाश (आकाश) शामिल हैं। भारत उत्तर-पूर्वी व्यापारिक पवनों (Trade Winds) वाले क्षेत्र में स्थित है। ये पवनें उत्तरी गोलार्द्ध के उपोष्ण कटिबंधीय उच्च दाब पट्टियों से उत्पन्न होती हैं। ये दक्षिण की ओर बहती, कोरिआलिस बल के कारण दाहिनी ओर विक्षेपित होकर विषुवतीय निम्न दाब वाले क्षेत्रों की ओर बढ़ती हैं। उत्तर :- पवन का पर्यायवाची शब्द – समीर, अनिल, मारुत, वात, वायु, बयार, हवा, पवमान, समीरण, स्पर्शन। जब आपका मुंह नॉर्थ की ओर होगा, तब ईस्ट आपके दाईं ओर होगा और वेस्ट आपके बाईं ओर। जब आप साउथ की ओर मुंह किए होंगे, तब ईस्ट आपके बाईं ओर होगा और वेस्ट दाईं ओर।

पवन किसका नाम है?

पवन नाम का मतलब – Pawan ka arth शास्त्रों में पवन नाम को काफी अच्छा माना गया है और इसका मतलब यानी हवा, हवा, वायु भी लोगों को बहुत पसंद आता है। उत्तर – पावन का विलोम शब्द अपावन होता है। Pawan Singh & Khesari Lal Yadav Networth: भोजपुरी सिनेमा के दो दिग्गज अभिनेता और सिंगर पावारस्टर पवन सिंह और मेगा स्टार खेसारी लाल यादव आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. पवन सिंह को जहां भोजपुरी सिनेमा का दबंग खान कहा जाता है. उत्तर पश्चिम में अफगानिस्तान और पाकिस्तान, भूटान और नेपाल उत्तर में; म्यांमार पूरब में, और पश्चिम बंगाल के पूरब में बंगलादेश। मोबाइल से दिशा का पता लगाना सबसे पहले आपको अपने फोन में play store से Compass नाम के app को इनस्टॉल करना है अब आप इस app को ओपन कर ले व इसकी स्क्रीन को आसमान की तरफ रखे इसके बाद इस app में आपको screen पर सभी दिशाओ के में दिखाया जायेगा किस कौनसी दिशा किस तरफ है. इस app में आपको दिशा निम्न तरीके से निर्देशित करती है.

See also  Do eBay Buyers get punished for not paying?

Add a Comment