विचरण से आप क्या समझते हैं?

विचरण से आप क्या समझते हैं?

भिन्नता की परिभाषा 1ए: भिन्न होने की क्रिया या प्रक्रिया: भिन्न होने की अवस्था या तथ्य। बी: अलग-अलग होने का एक उदाहरण। c : वह सीमा जिससे या वह सीमा जिसमें कोई वस्तु बदलती है।

भिन्नता क्या वर्णन करती है?

भिन्नता से तात्पर्य मान्यता प्राप्त मानदंड या मानक से अंतर या विचलन से है । यह एक जीव में संरचना, रूप या कार्य में एक संशोधन हो सकता है, जो उसी प्रजाति या समूह के अन्य जीवों से विचलित हो सकता है।

परिवर्तन एक शब्द है?

भिन्न परिभाषा विविधता का वर्तमान कृदंत ।

क्या एक अनुकूल विचरण सदैव ही परिचालन कुशलता का प्रतीक है?

प्रभाव के आधार पर परिवर्तन दो प्रकार के होते हैं: (i) अनुकूल परिवर्तन – जब वास्तविक लागत मानक लागत से कम होती है तो इसे अनुकूल संस्करण के रूप में जाना जाता है। यह माना जाता है कि अनुकूल विचरण हमेशा अच्छा होता है और यह व्यावसायिक दक्षता का सूचक है।

See also  How do you become a professional certified organizer?

आंकड़ों में भिन्नता क्या है?

आंकड़ों में, भिन्नता अपने औसत मूल्य से निर्धारित डेटा का प्रसार है। बड़े भिन्नता का मतलब है कि डेटा समूह में संख्याएं माध्य से दूर हैं, जबकि छोटे भिन्नता का मतलब है कि संख्याएं माध्य के करीब हैं।

परिवर्तन के आधार पर शब्द के कितने भेद होते हैं?

Answer: व्युत्पत्ति (बनावट) के आधार पर शब्द के निम्नलिखित तीन भेद हैं- रूढ़, यौगिक तथा योगरूढ़।

विचरण के विश्लेषण का क्या महत्व है?

विचरण का विश्लेषण इन सहज निर्णयों को सही ठहराने के लिए औपचारिक उपकरण प्रदान करता है। विधि का एक सामान्य उपयोग प्रयोगात्मक डेटा का विश्लेषण या मॉडल का विकास है। सहसंबंध पर विधि के कुछ फायदे हैं: सभी डेटा संख्यात्मक नहीं होने चाहिए और विधि का एक परिणाम एक व्याख्यात्मक संबंध में विश्वास में एक निर्णय है।

श्रम कुशलता विचलन क्या है?

श्रम दक्षता भिन्नता मानक श्रम घंटे के बीच का अंतर है जिसे उत्पादित इकाइयों की वास्तविक संख्या के लिए काम किया जाना चाहिए था और श्रम घंटे मानक दर पर मूल्यवान होने पर काम किए गए घंटों की वास्तविक संख्या के लिए काम किया जाना चाहिए था।

श्रम कुशलता विचरण क्या है?

श्रम की कार्यकुशलता की अनेक घटक प्रभावित करते हैं। इस सम्बन्ध में पेन्सन (Penson) ने लिखा है, “श्रम की कार्यकुशलता कुछ मालिक पर तथा कुछ श्रमिक पर, कुछ संगठन पर तथा कुछ व्यक्तिगत प्रयत्नों पर, कुछ कार्य करने के यन्त्रों तथा मशीनों पर, कुछ अंश तक श्रमिक की अपनी दक्षता तथा परिश्रम पर निर्भर करती है। “

आंकड़ों में परिवर्तनशीलता क्या है?

परिवर्तनशीलता क्या है? भिन्नता, लगभग परिभाषा के अनुसार, एक सांख्यिकीय वितरण या डेटा सेट डाइवर में डेटा बिंदुओं की सीमा किस हद तक है – औसत मूल्य से भिन्न होती है, साथ ही साथ ये डेटा बिंदु एक दूसरे से भिन्न होते हैं। वित्तीय संदर्भ में, यह अक्सर निवेश रिटर्न की परिवर्तनशीलता पर लागू होता है।

See also  What is the size of an artic lorry?

विभिन्नता का मुख्य कारण क्या है?

Solution : एक ही प्रकार में जनकों से उत्पन्न विभिन्न संतानों का अवलोकन करने पर हम पाते हैं कि उनमें कुछ-न-कुछ अंतर होता है। उनके रंग-रूप, शारीरिक गठन, आवाज, मानसिक क्षमता आदि में काफी विभिन्नता होती है। एक ही प्रजाति के जीवों में दिखने वाले ऐसी अंतर आनुवंशिक अन्तर या वातावरणीय दशाओं में अंतर के कारण होता है।

एक प्रजाति में भिन्नता का निर्माण कैसे बढ़ावा देता है?

एनोवा कुल विचरण के नियम पर आधारित है , जहां एक विशेष चर में देखे गए विचरण को भिन्नता के विभिन्न स्रोतों के कारण घटकों में विभाजित किया जाता है। अपने सरलतम रूप में, एनोवा एक सांख्यिकीय परीक्षण प्रदान करता है कि क्या दो या दो से अधिक जनसंख्या साधन समान हैं, और इसलिए दो साधनों से परे टी -टेस्ट को सामान्यीकृत करता है।

शब्द के कितने भेद हैं *?

प्रयोग के आधार पर शब्द-भेद इनमें संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण और क्रिया विकारी शब्द हैं।

शब्दों के भेद कितने होते हैं?

दो या दो से अधिक वर्णों के सार्थक मेल को शब्द कहते हैं। शब्द के दो भेद हैं। 1. सार्थक शब्द :- जिन शब्दों के अर्थ ग्रहण किए जाते हैं, उन्हें सार्थक शब्द कहते हैं।

बनावट के आधार पर शब्द कितने प्रकार के होते हैं?

शब्दों के प्रकार : रचना या बनावट के आधार पर – रूढ़, योगरूढ़, यौगिक शब्द (हिन्दी व्याकरण)

Add a Comment