सग्गल्स का मतलब क्या होता है?

सग्गल्स का मतलब क्या होता है?

स्नगल की परिभाषा अकर्मक क्रिया। : आराम से या आराम से कर्ल करना । सकर्मक क्रिया। 1: विशेष रूप से आराम या स्नेह के लिए करीब आना। 2 : सुखद बनाने के लिए।

स्नगल इन बेड का मतलब क्या होता है?

स्नगल करना किसी के साथ गले मिलना है। स्नगलिंग थोड़ा गले लगाने जैसा है, और यह अक्सर बिस्तर पर होता है। यह प्यारा व्यवहार के लिए एक प्यारा शब्द है: किसी को चिढ़ाना या थपथपाना। लोग एक-दूसरे को गर्म करने या स्नेही होने के लिए झपकी लेते हैं। डेटिंग या शादीशुदा लोग अक्सर झगड़ते हैं।

स्नगल एक सकर्मक क्रिया है?

सकर्मक क्रिया एक तरफ और दूसरी तरफ जाने के लिए ताकि एक करीबी जगह मिल सके; आराम के लिए करीब लेटना; आलिंगन करने के लिए; घोंसला बनाना।

snuggled एक विशेषण है?

क्रिया (बिना वस्तु के प्रयुक्त), स्नग·ग्लेड, स्नग·ग्लिंग। आराम या स्नेह के लिए झूठ बोलना या बारीकी से दबाना; घोंसला; छाती से लगाना। क्रिया (वस्तु के साथ प्रयुक्त), snug·gled, snug·gling। आराम या स्नेह के लिए, बारीकी से खींचना या दबाना।

See also  How do I make a moving day easier?

सांप रेंगता है मैं कौन सी क्रिया है?

(1) अकर्मक क्रिया। (2) सकर्मक क्रिया। (1) गौरव रोता है। (2) साँप रेंगता है।

मछली तैरती है इसमें कौन सी क्रिया है?

Answer. Answer: अकर्मक क्रिया- मछली तैरती है ।

नाचना कौन सी क्रिया है?

क्रिया के बिना कोई वाक्य पूर्ण नहीं होता किसी वाक्य में कर्ता कर्म तथा काल की जानकारी भी क्रियापद के माध्यम से ही होती है तथा संस्कृत में क्रिया रूप को धातु कहते हैं जैसे :- खाना , नाचना , खेलना , पढना , मारना , पीना , जाना , सोना , लिखना , जागना , रहना , गाना , दौड़ना आदि।

पतला मनुष्य शब्द में कौन सा विशेषण है?

दो या दो से अधिक शब्दों के मेल से भी विशेषण की रचना होती है। जैसे: भला-बुरा, छोटा-बड़ा, चलता-फिरता, दुबला-पतला, टेढ़ा-मेढ़ा आदि।

भला कौन सा शब्द है?

भला संस्कृत [विशेषण] 1. अच्छा ; नेक 2. सुंदर 3. भद्र ; सभ्य 4.

पावर आटा में कौन सा विशेषण है?

हिन्दी व्याकरण Ram Bazar Se Char Kilo Aata Laya’ Me Kaunsa Visheshan Hai –

A निश्चित परिमाणवाचक
B अनिश्चित परिमाणवाचक विशेषण
C सार्वनामिक विशेषण
D गुणवाचक विशेषण
Show Answer 0 क्रम से पढ़ें

सकर्मक और अकर्मक का अर्थ क्या है?

सकर्मक क्रिया में कर्ता, क्रिया और कर्म तीनों उपस्थित होते हैं। अकर्मक क्रिया में कर्ता और क्रिया तो होते हैं, लेकिन कर्म नहीं होता। सकर्मक क्रिया में कर्ता द्वारा किए गए कार्य का प्रभाव दूसरी चीजों पर पड़ता है। अकर्मक क्रिया में कर्ता द्वारा किए गए कार्य से किसी और चीज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

सकर्मक और अकर्मक मतलब क्या होता है?

– (व्याकरण) जिस क्रिया के पूर्ण अर्थ बोधन के लिए कर्म की उपस्थिति अनिवार्य हो वह सकर्मक क्रिया कहलाती है, जैसे- ‘मैंने पुस्तक ख़रीदी। ‘ में ‘पुस्तक’ (कर्म) के बिना ‘ख़रीदी’ क्रिया का कर्म घटित नहीं हो सकता, अतः ‘ख़रीदना’ सकर्मक क्रिया है। [सं-स्त्री.] – सकर्मक होने की अवस्था या भाव।

See also  How do you move heavy furniture without a slider?

मोहन खेलता है यह कौन सी क्रिया है?

जिन शब्दों से किसी कार्य का करना या होना व्यक्त हो उन्हें क्रिया कहते हैं। जैसे- रोया, खा रहा, जायेगा आदि। उदाहरणस्वरूप अगर एक वाक्य ‘मैंने खाना खाया’ देखा जाये तो इसमें क्रिया ‘खाया’ शब्द है। ‘इसका नाम मोहन है’ में क्रिया ‘है’ शब्द है।

निम्नलिखित में से कौन क्रिया नहीं है?

निम्नलिखित में कौन-सी अनैच्छिक क्रिया नहीं है ?

Question निम्नलिखित में कौन-सी अनैच्छिक क्रिया नहीं है ?
Type of Answer
Question Language In Text – Hindi
Students Watched 6.7 K +
Students Liked 4.0 K +

मछली कैसे तैरती है?

तैरने की प्रक्रिया में शरीर का अग्रभाग एक ओर मुड़ जाता है तथा पूंछ विपरीत दिशा में जाती है। मछली शरीर को एक दिशा में मोड़ती है तो तीव्रता से उसकी पूँछ दूसरी दिशा में मुड़ जाती है। इससे एक झटका-सा लगता है और मछली आगे की ओर चली जाती है। इस प्रकार के क्रमिक ताल से मछली आगे की ओर तैरती रहती है।

Ram दौड़ता है इस वाक्य में कौन सी क्रिया है?

राम चलता है। घोड़ा दौड़ता है। दिए गए वाक्यों में पढ़ता है, चलता है, दौड़ता है आदि शब्दों से किसी काम के करने या होने का बोध हो रहा है। इसलिए ये शब्द क्रिया कहलायेंगे।

Add a Comment